Wednesday , September 30 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / अंडा मांसाहारी है या शाकाहारी ? वैज्ञानिक खूब किए रिसर्च, ये निकला नतीजा

अंडा मांसाहारी है या शाकाहारी ? वैज्ञानिक खूब किए रिसर्च, ये निकला नतीजा

आप में से शायद ही कोई ऐसा होगा, जिसे बचपन से ही ‘अण्डा मांसाहारी है या शाकाहारी’ जैसे गंभीर सवाल का सामना न करना पड़ रहा हो! क्योंकि कई लोगों का मानना है कि अंडा शाकाहारी है, जबकि कई लोगों का मानना है कि अंडा मांसाहारी है। आलम यह है कि अब इस मसले पर वैज्ञानिकों का रिसर्च भी आ चुका है।

दरअसल, वैज्ञानिक तथ्य इस बात को पुरी तरह समर्थन नही करते हैं कि,  जो लोग मांस का सेवन करते हैं उन्हे ही मांसाहारी कहा जाता है, लेकिन अण्डे को लेकर ये बात पुरी तरह साबित नही होती, क्योंकि जब हम अण्डे का सेवन करते है,तो उसमें मांस नही होता है।

आपको बता दें कि हमें अण्डा चिकन से प्राप्त होते है, लेकिन चिकन को मारकर अण्डा प्राप्त नही किया जाता है, इसलिए इसे मांसाहारी भोजन कहना बिलकुल सही नहीं है। अण्डे में तीन भाग होते है, सिल्क,सफेदी और जर्दी, अण्डे कि सफेद वाले भाग में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, और इसमें मांस नही होता है इसलिए अण्डे का सफेदी हिस्सा शाकाहारी कहा जाता है।

वहीं दुसरी ओर अण्डे कि जर्दी में गमीट सेल्स होता है जो इसे मांसहारी बना देता है। लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार जो अण्डे हम खाते हैं उसे अनफार्टीलाईज अण्डा कहा जाता है और ऐसे अण्डे से चूजे नही निकल सकते है। इसलिए वैज्ञानिक तथ्य के अनुसार अण्डा शाकाहारी है।

loading...
loading...

Check Also

अपने ही जाल में फंसे जिनपिंग, खरी-खरी सुन बौराया चीनी मीडिया, अब करेंगे क्या?

नई दिल्ली कोरोना वायरस को दुनियाभर में फैलाने के बाद चीनी राष्ट्रपति ने भारतीय सीमा ...