Tuesday , March 2 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / अक्षय कुमार की पहली फिल्म नहीं थी सौगंध, उनके ये अनसुने किस्से कर देंगे दंग

अक्षय कुमार की पहली फिल्म नहीं थी सौगंध, उनके ये अनसुने किस्से कर देंगे दंग

साल 1991 में ‘सौगंध’ फिल्म से बॉलीवुड करियर की शुरुआत करने वाले अक्षय का जन्म 9 सितंबर 1967 में हुआ था. अलग-अलग जोनर की फिल्में करने में यकीन रखने वाले अक्षय को आज भी खिलाड़ी कुमार कहा जाता है. क्योंकि वह अपनी फिल्मों में ज्यादातर स्टंट खुद ही करना पसंद करते हैं. वे हर साल 4-5 फिल्में करते हैं और हर साल वक्त निकालकर अपनी फैमिली के साथ वेकेशंस पर भी जाते हैं.

उनका जन्म अमृतसर में हुआ था. कुछ वक्त तक पुरानी दिल्ली में रहने के बाद उनका परिवार मुम्बई शिफ्ट हो गया था. मुंबई में अक्षय कुमार ने डॉन बॉस्को स्कूल में पढा़ई की. स्कूल में अक्षय का 10 दोस्तों का एक ग्रुप था जिसे इन लोगों ने ‘ब्लूडी टेन’ का नाम दिया था. अक्षय का असली नाम राजीव हरी ओम भाटिया है. बॉलीवुड में आने से पहले उन्होंने अपना नाम बदल लिया था. आज भी उनके दोस्त उन्हें इसी नाम से पुकारते हैं.

अक्षय को बचपन से ही खतरों से खेलना बहुत पसंद था. बचपन से ही अक्षय की दिलचस्पी मार्शल आर्ट में थी. उन्होंने 8वीं क्लास से इसकी ट्रेनिंग लेना भी शुरू कर दिया था. कहा जाता है कि फिल्मों में आने से पहले अक्षय ने बैंकॉक में ‘मुए थाई’ भी सीखी थी. यह थाईलैंड का एक कठिन मार्शल आर्ट है जिसमें भिन्न तकनीकों के साथ खड़े होकर प्रहार किये जाते हैं. अक्षय ताइक्वांडो में ब्लैक बेल्ट हैं. अक्षय ने मार्शल आर्ट्स पर आधारित डाक्यूमेंट्री भी होस्ट की है. इस डॉक्यूमेंट्री का नाम सेवन डेडली आर्ट्स है. इस डॉक्यूमेंट्री को नेशनल जियोग्राफिक चैनल पर टेलीकास्ट भी हुआ था. अक्षय ने बैंकॉक में रहकर वेटर की नौकरी भी की थी.

वो अपनी असल जिंदगी में बहुत अनुशासित हैं. अक्षय रोजाना सुबह 5 बजे उठ जाते हैं. 6 बजे से वह अपना काम शुरू करते हैं और सूर्यास्त होने से पहले डिनर कर लेते हैं. इस बात का जिक्र अक्षय इंटरव्यू के दौरान कई बार कर चुके हैं. साथ ही वे अपने आस पास के लोगों को भी फिट रहने की सलाह देते हैं.

अक्षय कुमार ने 1991 में ‘सौगंध’ फिल्म से बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी. इस फिल्म में उनके साथ राखी और शांतिप्रिया मुख्य किरदार में थीं. कहा जाता है कि अक्षय कुमार ने दीपक तिजोरी के किरदार के लिए साल 1992 में आई फिल्म ‘जो जीता वही सिकंदर’ के लिए ऑडिशन दिया था. हालांकि उन्हें रिजेक्ट कर दिया था. बतौर एक्टर बॉलीवुड में डेब्यू करने से पहले अक्षय महेश भट्ट की फिल्म ‘आज’ में छोटे से रोल में नजर आए थे. इस फिल्म में अक्षय मार्शल आर्ट इंस्ट्रक्टर बने थे.

अक्षय को फिल्म इंडस्ट्री में 27 साल हो चुके हैं. इस योगदान के लिए अक्षय को साल 2008 में यूनिवर्सिटी ऑफ विंडसर ने ‘ऑनरेरी डॉक्टरेट ऑफ लॉ’ की उपाधि से सम्मानित किया था. इस साल अक्षय कुमार एकलौते ऐसे एक्टर हैं, जो फोर्ब्स के टॉप 100 की लिस्ट में शामिल हुए हैं और 33 वां स्थान हासिल किया. इतना ही नहीं अक्षय ने इस साल कमाई के मामले में शाहरुख और सलमान ही नहीं बल्कि कई हॉलीवुड एक्टर्स को भी पी​छे छोड़ दिया.

loading...
loading...

Check Also

औरत के किस अंग को छूने से लगता है पाप, क्या ये बात जानते हैं आप ?

आज के समय में हमें जनरल नॉलेज का ज्ञान रखना बहुत जरुरी है. आप किसी ...