Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / अगर आपके खाते में नहीं आए सरकार के भेजे 6000 रुपए तो यहां करें शिकायत, मिलेगा फायदा

अगर आपके खाते में नहीं आए सरकार के भेजे 6000 रुपए तो यहां करें शिकायत, मिलेगा फायदा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की किसानों के लिए शुरू की गई सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2020) से अब तक 11.17 करोड़ किसानों को खेती के लिए सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसा भेजा है. इस योजना से देश के 14.5 करोड़ खेतिहरों को इसका लाभ दिया जाना है. अगर किसी किसान को इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप अब केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं.

बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से शुरू की गई ये किसानों से जुड़ी सबसे बड़ी योजना है और सरकार की कोशिश है कि हर असली किसान को इसका लाभ मिले ताकि खेती-किसानी में संकट का दौर खत्म हो जाए.

नहीं मिली किस्त तो यहां करें शिकायत (PM Kisan Helpline) 
अगर आपके अकाउंट में रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करना होगा और उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आपकी बातें ये लोग नहीं सुनते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं. सोमवार से शुक्रवार तक आप पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) के ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. वहां से भी न बात बने तो इस सेल के फोन नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी (Krishi rajya Mantri Kailash chaudhary) के मुताबिक, अगर किसी असली किसान के बैंक अकाउंट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान करवाया जाएगा. किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक करवाया जाएगा. सरकार की कोशिश है कि योजना का फायदा हर किसान को मिले. इसके लिए अपना स्टेटस चेक करने और खुद आवेदन करने की सुविधा भी दी गई है. योजना के वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं. दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401, जबकि ई-मेल आईडी (pmkisan-hqrs@gov.in) है.

सीधे मंत्रालय से संपर्क करने की सुविधा (Agriculture ministry helpline numbers)
आपकी मदद के लिए एक है हेल्पलाइन नंबर. जिसके जरिए देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.
पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर:155261
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान की नई हेल्पलाइन: 011-24300606
पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

loading...
loading...

Check Also

स्तनपान कराती मां को चुभी कोई चीज, खोला बेटे का मुंह तो रह गई हैरान !

आयरलैंड में एक बच्चे के साथ ऐसा कुछ हुआ कि साइंस भी हैरान रह गई! ...