Sunday , November 29 2020
Breaking News
Home / क्राइम / अगर आपको खरीदनी है डॉन दाऊद इब्राहिम की पुश्तैनी जायदाद, तो ये मौका मत चूकिएगा

अगर आपको खरीदनी है डॉन दाऊद इब्राहिम की पुश्तैनी जायदाद, तो ये मौका मत चूकिएगा

मुंबई:  माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) की मुम्बई की जब्त संपत्तियों को बेचने के बाद साफेमा यानी स्मगलर फॉरेन एक्सचेंज मैनिपुलेटर एक्ट (SAFEMA act) ने अब दाऊद के गांव की संपत्तियों की नीलामी की प्रक्रिया शुरू की है. साफेमा ने कुल 17 संपत्तियों के नीलामी की प्रक्रिया शुरु की है जिसमें 7 संपत्तियां दाऊद इब्राहिम की है.

दाऊद इब्राहिम भले ही दशकों पहले देश छोड़ फरार हो गया..लेकिन उसकी दहशत मुम्बई और आसपास के इलाकों में बरकरार रही.. पर अब दिन बदल गए हैं. मुम्बई में उसकी संपत्तियों की सफल नीलामी के बाद साफेमा ने अब उसकी पुश्तैनी संपत्तियों की तरफ रुख किया है. साफेमा के मुताबिक़ रत्नागिरी के खेड़ में दाऊद की कुल 13 संपत्ति हैं जिसमें से 7 की नीलामी की जानी है.

साफेमा के इंस्पेक्शन अधिकारी, सैयद मुनाफ ने बताया, “उनकी कीमत तकरीबन 80 लाख है, कुल 7 प्रॉपर्टी है. 2 प्रॉपर्टी पर स्ट्रक्चर है..एक बंगला है.” प्रॉपर्टी सालों से उपेक्षित हैं तो देखने के लिए कितने लोग आये हैं ऐसा कुछ आंकड़ा मिला है? इस सवाल ने जवाब में उन्होंने कहा, “नही संख्या तो नहीं बता सकते. पर इंस्पेक्श में पॉजिटिव रेस्पॉन्स मिला है औऱ हमें उम्मीद है जैसे पहले बिक गई थी इस बार भी बिक जाएगी.”

1993 सीरियल बम धमाकों का आरोपी और अंतरराष्ट्रीय भगोडे आतंकी दाऊद इब्राहिम की मुम्बई में भी कई संपत्तियां जब्त थीं..लेकिन उन्हें नीलाम करने में सरकार को 25 साल से भी ज्यादा लग गए. साल 2018 में साफेमा दाऊद के गढ़ नागपाड़ा में बने रौनक अफ़रोज़ होटल, डाम्बर वाला बिल्डिंग और शबनम गेस्ट हाऊस को बेचने में क़ामयाब हुई थी. उसके बाद दाऊद की बहन हसीना पारकर का फ्लैट भी एजेंसी नीलाम करने में कामयाब रही.

अब बारी दाऊद की पुश्तैनी संपत्तियों की हैं. जिसकी नीलामी 10 नवंबर को होनी है. साफेमा के मुताबिक कोविड 19 संक्रमण को देखते हुए इस बार थोड़ा बदलाव किया गया है. इंस्पेक्शन अधिकारी ने आगे कहा, “हमारे ऑक्शन में पब्लिक ऑक्शन, ई-ऑक्शन और टेंडर ऑक्शन होता है..लेकिन इस बार पब्लिक ऑक्शन में बदलाव किया है आने की जरूरत नहीं, जो भी होगा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये होगा.”

साफेमा 10 नवम्बर को अपराधियों जब्त की गई  कुल 17 संपत्तियों की नीलामी करने वाली है, जिसमें दाऊद इब्राहिम की पुश्तैनी संपत्तियों के साथ ड्रग्स तस्कर इकबाल मिर्ची के एक फ्लैट भी शामिल है.

loading...
loading...

Check Also

जब पीने से सेहत होती है खराब, तो सैनिकों को क्यों मिलती है शराब ?

सेना के जवानों का जीवन अत्‍यंत कठिन और अनुशासनपूर्ण होता है। देश की रक्षा के ...