Saturday , July 4 2020
Breaking News
Home / ख़बर / अनलॉक-2: इन राज्यों में 1 जुलाई से नहीं होगा लागू, ये है बड़ी वजह

अनलॉक-2: इन राज्यों में 1 जुलाई से नहीं होगा लागू, ये है बड़ी वजह

देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या साढ़े पांच लाख के करीब पहुंच गई है। दिल्ली-मुंबई समेत कई इलाकों में हालात लगातार बिगड़ रहे हैं। इस सबके बीच कोरोना से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन ( Lockdown ) की वजह से जिंदगी पूरी तरह थम गई थी। इसे रफ्तार देने के लिए केंद्र सरकार ( Central Govt ) ने अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की और 30 जून तक के लिए अनलॉक-1 ( Unlock 1.0 ) लागू किया। अब 1 जुलाई से सरकार ने अनलॉक-2 ( Unlock 2.0 ) लगाने की तैयारी की है।

अनलॉक-2 के लिए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। लेकिन आपको बता दें कि देश के कुछ राज्यों में अनलॉक-2 लागू नहीं होगा। कोरोना के बिगड़ते हालातों की वजह से यह फैसला लिया गया है।

महाराष्ट्र में 31 जुलाई तक लॉकडाउन
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच महाराष्ट्र में फिलहाल अनलॉक-2 लागू नहीं किया जाएगा। दरअसल उद्धव सरकार ने प्रदेश में 31 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया है।

आपको बता दें कि देश में सबसे ज्‍यादा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले महाराष्‍ट्र में हैं। यहां अब तक 1,69,883 लोग इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ चुके हैं। वहीं, 7610 लोग इस घातक वायरस की वजह से अपनी जान गंवा चुके हैं। यही वजह है कि सरकार ने यहां पर अनलॉक-2 की प्रक्रिया को लागू ना करने का फैसला लिया है।

महाराष्‍ट्र में अनलॉक-2 की गाइडलाइंस लागू कर दी जाती हैं, तो हालात और बेकाबू हो सकते हैं।

तमिलनाडु में भी लागू नहीं होगा अनलॉक-2
देश के दक्षिण राज्य तमिलनाडु में भी अनलॉक-2 की प्रक्रिया लागू नहीं की जाएगी। दरअसल यहां पर भी पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ रहा है। प्रदेश के चेन्नई, कांचीपुरम, चेंगलपट्टू, मदुरै, ग्रेटर चेन्नई और तिरुवल्लुवर जिलों में 5 जुलाई तक संपूर्ण लॉकडाउन रखा गया है।

प्रदेश में मौजूदा समय में 37,334 कोरोना के सक्रिय केस हैं। वहीं, कुल संक्रमितों की संख्‍या 86 के पार पहुंच चुकी है। ऐसे में तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री के पलानीसामी ने कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए कई सख्‍त कदम उठाए हैं। राज्‍य में फिलहाल अनलॉक-2 लागू नहीं होगा।

इन दोनों राज्यों के अलावा भी कुछ राज्य हैं जहां कुछ जिलों में हालात बिगड़ने की वजह से अनलॉक-2 की प्रक्रिया को लागू नहीं किया जा रहा है। हालांकि इन कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों के अलावा अनलॉक-2 लागू रहेगा।

Check Also

रिटायर्ड सैन्य अफसर ने अर्नब गोस्वामी के चैनल पर LIVE डिबेट में पैनलिस्ट को कहा मादर***, देखें वायरल Video

मशहूर पत्रकार और एंकर अर्नब गोस्वामी के टीवी चैनल ‘रिपब्लिक भारत’ के टीवी डिबेट का ...