Friday , October 23 2020
Breaking News
Home / ख़बर / अनलॉक-4 का आज आखिरी दिन, 1 अक्टूबर से ये नई राहत देगी सरकार !

अनलॉक-4 का आज आखिरी दिन, 1 अक्टूबर से ये नई राहत देगी सरकार !

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय 1 अक्टूबर से पहले Unlock 5.0 के दिशा-निर्देश जारी करने के लिए तैयार है। अक्टूबर में देश में त्योहारी सीजन की शुरुआत के रूप में लोग अनलॉक 5.0 के दिशा-निर्देशों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। अब बुधवार 30 सितंबर को केंद्र और राज्य सरकारें अनलॉक 5.0 को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर सकती हैं, जिनमें कई सेवाओं-सुविधाओं में ढील दिया जाना शामिल हैं।

जहां केंद्र सरकार ने मॉल, सैलून, रेस्तरां, जिम को पहले से ही अनलॉक 4.0 ( Unlock 4.0 ) के तहत लागू प्रतिबंधों के साथ शुरू करने की अनुमति दी है, अभी भी देश भर में सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल, मनोरंजन पार्क बंद हैं। अटकलें लगाई जा रही हैं कि गृह मंत्रालय सिनेमा हॉलों को अनलॉक 5.0 के तहत सख्त कोविड-19 प्रतिबंधों के साथ संचालन फिर से शुरू करने की अनुमति देगा। विशेष रूप से ओपन-एयर थिएटरों को 21 सितंबर से संचालन फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई थी।

कुछ दिनों पहले पश्चिम बंगाल ने घोषणा की थी कि सिनेमा हॉलों को सीमित संख्या में दर्शकों के साथ 1 अक्टूबर से राज्य में संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था, “सामान्य हालात में लौटने के लिए 1 अक्टूबर से जात्रा, नाटक, ओपन एयर थियेटर, सिनेमा और सभी संगीत, नृत्य, गायन और जादू शो में 50 लोगों या से कम के साथ काम करने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि इनमें फिजिकल डिस्टेंसिंग के मानदंडों के पालन के साथ मास्क पहनना और एहतियाती प्रोटोकॉल मानना जरूरी होगा।”

वहीं, इस तथ्य से कोई इनकार नहीं कर सकसता है कि लॉकडाउन के कारण पर्यटन क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित हुआ है और यह उम्मीद है कि अनलॉक 5.0 में अधिक पर्यटन केंद्र और पर्यटन स्थल खोले जा सकते हैं। सिक्किम सरकार ने घोषणा की है कि वह 10 अक्टूबर से होटल, होम-स्टे और अन्य पर्यटन से जुड़ी सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति देगी।

केरल सरकार अक्टूबर में पर्यटन क्षेत्र को फिर से खोलने के लिए तैयारी कर रही है, जबकि उत्तराखंड सरकार ने पर्यटकों के लिए सभी कोरोना वायरस प्रतिबंध हटा दिए हैं। उत्तराखंड सरकार द्वारा जारी संशोधित दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि पर्यटकों के लिए कोरोना वायरस वायरस की नकारात्मक रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य नहीं है।

महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार (28 सितंबर) को घोषणा की कि राज्य के रेस्तरां को अक्टूबर के पहले सप्ताह से डाइन-इन सेवा प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी। गौरतलब है कि अनलॉक 4.0 चरण में MHA ने 7 सितंबर से मेट्रो ट्रेनों को श्रेणीबद्ध तरीके से सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी। 21 सितंबर से 100 लोगों की राजनीतिक, सामाजिक और धार्मिक सभाओं की भी अनुमति दी गई थी।

loading...
loading...

Check Also

इस बड़े शहर में आलूबंडा-चूना हुआ बैन, जानिए आखिर क्या है माजरा ?

क्या आपने कभी सुना है, कि शहर की शांति के लिए आलूबंडा और चूना को ...