Saturday , October 24 2020
Breaking News
Home / ख़बर / अनलॉक-5 की जो गाइडलाइन्स बनाई केंद्र सरकार, उसी तर्ज पर चलेगा राजस्थान !

अनलॉक-5 की जो गाइडलाइन्स बनाई केंद्र सरकार, उसी तर्ज पर चलेगा राजस्थान !

जयपुर। केंद्र सरकार ने बुधवार को अनलॉक-5.0 का ऐलान कर दिया है और नये छूट और पाबंदियों को हटाते हुए इसकी नई गाइडलाइन्स गुरुवार से लागू हो गईं हैं। इन गाइडलाइन्स में केंद्र सरकार ने सिनेमा हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क, स्विमिंग पूल, स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थानोां को लेकर विस्तृत व्यवस्था दी है। अब तक कई बंदिशों के साथ जहां कई सेवायें जारी थी वहीं अब कुछ और सेवाओं को छूट के दायरे में लाया गया है। केंद्र ने 15 अक्टूबर के बाद से सिनेमा हॉल भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने की छूट दे दी है।

हालांकि कई सेवाओं और क्षेत्रों को लेकर फैसला अब भी राज्य सरकारों को करना है। इस दिशा में राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार भी अब केंद्र की तर्ज पर अनलॉक-5.0 के तहत नये दिशा निर्देश जारी करेगी।

15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल को अनुमति
केंद्रीय गृह मंत्रालय की बुधवार को जारी की गई गाइडलाइन्स में 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल, एंटरटेनमेंट पार्क और स्विमिंग पूल को सर्शत खोलने की इजाजत दे दी है। सिनेमा हॉल संचालकों को अपने थियेटर की क्षमता की तुलना में आधे दर्शकाें को ही एंट्री की अनुमति दी गई है। इसी तरह कंटेनमेंट जोन के बाहर स्थित एंटरटेनमेंट पार्क और उस तरह की सेवा और सुविधाओं को खोलने की भी छूट प्रदान की गई है।

राज्य सरकारें स्कूल-कोचिंग पर 15 अक्टूबर के बाद ले सकेंगी फैसला
केंद्र ने राज्य सरकारों पर स्कूलों और कोचिंग सेंटरों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का जिम्मा छोड़ा है। इसके लिये राज्य सरकारें 15 अक्टूबर के बाद अपने स्तर पर फैसला ले सकेंगी। प्रदेश सरकार अपने फैसले के लिए स्वतंत्र होंगी लेकिन इस हाल में भी स्कूल भेजने के मामले में अभिभावकों की सहमति लेनी जरूरी होगी।

loading...
loading...

Check Also

बिहार में फ्री कोरोना वैक्सीन देने का वादा की BJP तो अनुराग कश्यप ने शेयर किया ये गाना.. देखें Video

नई दिल्ली:  बीजेपी (BJP) ने गुरुवार को बिहार विधानसभा चुनाव का घोषणापत्र (Manifesto) संकल्प पत्र ...