Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / अन्नदाता को दिवाली पर एक और सरकारी तोहफा,14 करोड़ किसानों को होगा इतने रुपयों का फायदा!

अन्नदाता को दिवाली पर एक और सरकारी तोहफा,14 करोड़ किसानों को होगा इतने रुपयों का फायदा!

नई दिल्ली। दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने किसानों को एक बड़ा तोहफा दिया है। केंद्र ने तीसरे राहत पैकेज की घोषणा करते हुए किसानों को फर्टिलाइजर पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है। इससे करीब 14 करोड़ किसानों को लाभ मिलेगा। सरकार ने फर्टिलाइजर सब्सिडी (fertilisers to farmers) के तौर पर 65,000 करोड़ रुपये देने की बात कही है। ये जानकारी वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने दी।

फर्टिलाइजर पर सब्सिडी मिलने से देश भर के किसानों को आसानी से किफायती दामों पर खाद मिल सकेंगे। इससे खेती-किसानी की लागत में कमी आएगी। साथ ही आमदनी भी बढ़ेगी। योजना के तहत किसानों को अच्छी क्वालिटी का खाद मुहैया कराया जाएगा। सरकार ने ये फैसला किसानों को राहत देने के लिए लिया है। नए निर्देश के बाद से फर्टिलाइजर कंपनियों को दी जाने वाली सरकारी छूट को खत्म कर दिया जाएगा। अब किसानों को सरकारी स्कीम का सीधा लाभ मिल सकेगा।

प्रवासी मजदूरों को भी फायदा
आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत सरकार की ओर से पहले प्रवासी मजदूरों के हित के लिए भी कदम उठाए गए थे। इसमें खास मकसद उन्हें रोजगार मुहैया कराना था। वित्त मंत्री के अनुसार ईसीएलजीस स्कीम के तहत 61 लाख प्रवासियों का योजना का लाभ मिला है। अभी तक करीब 1.52 लाख करोड़ रुपए बांटे गए हैं। जबकि 2.05 लाख करोड़ रुपए के कर्ज की मंजूरी दी गई है। भविष्य में भी सरकार की ओर से जरूरतमंदों के लिए ऐसे प्रयास जारी रखे जाएंगे।

loading...
loading...

Check Also

स्तनपान कराती मां को चुभी कोई चीज, खोला बेटे का मुंह तो रह गई हैरान !

आयरलैंड में एक बच्चे के साथ ऐसा कुछ हुआ कि साइंस भी हैरान रह गई! ...