Sunday , January 24 2021
Breaking News
Home / क्राइम / मेहनत की कमाई लुटने से बचाने को अपनाएं ये तरीका, आप हमेशा रहेंगे सेफ

मेहनत की कमाई लुटने से बचाने को अपनाएं ये तरीका, आप हमेशा रहेंगे सेफ

Bank Cheque : चेक के जरिए फर्जीवाड़ा रोकने के लिए 1 जनवरी 2021 से नई व्यवस्था लागू हो गई है. अब 5 लाख रुपए से ज्‍यादा के सभी चेक पॉजिटिव पे चेक (Positive pay cheque) से जारी होंगे. साथ ही ग्राहक चेक काटते समय खुद बैंक को उसे भुनाने वाले (Withdrawal) शख्‍स की जानकारी देगा. चेक काटने वाले और चेक भुनाने वाले दोनों की जानकारी के मिलान पर ही बैंक उसे क्‍लीयर करेगा.

कैसे बताएंगे Bank को
बैंक को ग्राहक SMS, ATM, मोबाइल ऐप से चेक लिखने का ब्योरा देंगे. बैंकों को 50,000 रुपए से ज्‍यादा की रकम पर यह सुविधा देनी होगी. दरअसल RBI ने बैंक धोखाधड़ी रोकने के लिए Positive pay cheque शुरू करने का फैसला किया है. इसके तहत 50,000 रुपये से ज्‍यादा पेमेंट वाले चेक पर डबल पुष्टि की जरूरत होगी. हालांकि यह खाताधारक पर है कि वह इस सुविधा का फायदा लेता है या नहीं.

5 लाख से ऊपर के चेक
हालांकि, बैंक 5 लाख रुपये और उससे ऊपर की रकम वाले चेक के लिए यह व्यवस्था जरूरी कर सकते हैं. Positive pay cheque के तहत चेक जारी करने वाले को SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM जैसे इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से चेक के बारे में कुछ ब्योरा देना होगा. इसमें तारीख, लाभार्थी के नाम, प्राप्तकर्ता (payee) और रकम भी बतानी होगी.

Payment से पहले चेकिंग
इस ब्योरे का चेक के भुगतान के लिए देने से पहले मिलान किया जाएगा. अगर कोई गड़बड़ी मिलती है, उसकी जानकारी चेक ट्रंकेशन सिस्टम (CTS) बैंक और चेक लगाने वाले बैंक को देगा.

National Payment Corporation of India

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने Positive pay cheque सुविधा विकसित की है और बैंकों के लिए इसे उपलब्ध करा रहा है. RBI ने कहा कि उसके बाद बैंक 50,000 रुपये और उससे ऊपर के सभी पेमेंट के मामले में खाताधारकों के लिए इसे लागू करेंगे.

Positive Pay cheque मैकेनिज़्म
चेक से होने वाले सौदों को फ्रॉड से बचाने के लिए नई व्यवस्था बनी है
पॉजिटिव पे के तहत चेक लिखकर बैंक को बताएं और बैंक चेक क्लीयर करेगा
विकसित देशों में ऐसी व्यवस्था है, चेक की फोटो भेजने और डीटेल देने पर क्लीयरेंस

loading...
loading...

Check Also

छिपकली-चूहे हों या मच्छर-कॉकरोच, ये है सबको भगाने के आसान तरीके

मौसम बदलने के साथ ही इन सभी कीट, कीड़े मकोड़ों का आतंक सभी घरों में ...