Friday , April 23 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / अपना कान देखिए आंख खोलकर, खुल सकती है आपकी किस्मत

अपना कान देखिए आंख खोलकर, खुल सकती है आपकी किस्मत

आपने कभी सोचा है कि आपके कान की बनावट आपके अपने व्यक्तित्व का राज बता सकता है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, कान की बनावट या आकार से आसानी से हमारे स्वाभाव को जाना जा सकता है। आइए जानते हैं अलग-अलग तरह के कान का शेप मनुष्य के स्वभाव के बारे में कैसे-कैसे राज खोलता है और किन्हें बताता है धनवान…

लंबे कान

यदि किसी व्यक्ति का कान लम्बे है तो सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, वह व्यक्ति बहुत ही अच्छा माना गया है। ऐसे व्यक्ति बेहद परिश्रमी कर्मठ, तथा व्यावहारिक होते हैं। किसी चीज के लिए तय वक्त में इन्हें काम करना पसंद है और दूसरों को देरी हो तो यह भी इन्हें मंजूर नहीं। अधिक लम्बे कानबल-बुद्धि-विद्या का प्रतीक है और ऐसा व्यक्ति धनवान भी होता है।

छोटे कान

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, जिनके कान दिखने में छोटे होते हैं, ऐसे लोग काफी शक्तिशाली और भरोसे वाले होते हैं। ऐसे व्यक्तियों पर आप आंख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं। यह लोग बातूनी बहुत होते हैं। ऐसा व्यक्ति धन के मामले में कमजोर होता है या यूं कहें की कंजूस होते हैं।

बेहद छोटे कान

जिनके कान सामान्य से काफी ज्यादा छोटे हों वे भगवान में भले आस्था रखने वाले होते हैं, लेकिन धोखा करते वक्त इन्हें भगवान की याद नहीं आती। इन्हे अपना काम निकालना बहुत अच्छे तरीके से आता है। ये बहुत ही चंचल स्वभाव के होते है। इनके पास धन-संपत्ति खूब होती है।

चौड़े कान

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, यदि किसी के कान की चौड़ाई सामान्य से अधिक हो, तो ऐसा व्यक्ति बहुत धनी होते हैं। ये अपने जीवन-यात्रा में सभी प्रकार के भौतिक सुखों का उपभोग करते हैं। ऐसे लोग अवसर का पूरा फायदा उठाते है। ऐसे लोग किसी भी काम को करने से पहले अपना फायदा नुकसान पहले देखते हैं।

मोटे कान

जिस व्यक्ति के कान बहुत ही मोटे होते हैं, उनमें साहस और नेतृत्व की क्षमता बहुत होती है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, ऐसे व्यक्ति राजनीति के क्षेत्र में बहुत आगे तक जाते हैं। ऐसे व्यक्ति अपने कार्यक्षेत्र में आगे बढ़कर काम करने वाले होते हैं।

गजकर्ण कान

जिनके कान हाथी के कान के समान बड़े और लंबे होते हैं, वह दीर्घायु होते हैं। साथ ही समाज में उनकी गिनती एक प्रतिष्ठित और संपन्न वर्ग में होती है। यह काफी परिश्रमी होते हैं और बहुत आगे तक बढ़ते हैं। यदि वह नौकरी करते हैं तो एक न एक दिन वह वहां का अधिकारी अवश्य बनते हैं।

ऊपर उठा कान

जिनका कान ऊपर की ओर उठा दिखे वे इंट्रोवर्ट किस्म के होते हैं। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, ऐसे व्यक्ति बातों को अंदर दबाए रखने की उनकी आदत होती है। ये बेहद स्वभाव से शर्मीले भी होते हैं। आर्थिक मामलों में ये हमेशा जूझते रहते हैं।

कनपटी से अटैच कान

जिनके कान का ऊपरी हिस्सा कनपटी के साथ जुड़ा हुआ नजर आए वे बहुत ही धनवान होते हैं। काम के मामले में काफी मेहनती होते हैं और सफाई से अपने काम को अंजाम देना पसंद करते हैं। ऐसे लोग की आयु लम्बी होती है और अपने ही परिश्रम के बल पर अपार धन संपत्तिे अर्जिुत करते हैं।

गोल कान

सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, जिनके कान का शेप गोल होता है, उनके पास धन-समृद्धि की कभी कोई कमी नहीं रहती। हर तरह की सुख-सुविधाएं इन्हें प्राप्त होती है। यह अपनी मंजिल खुद चुनते हैं और लक्ष्य तक आसानी से पहुंच जाते हैं। ये जो चाहते हैं वो उनको मिलता है।

loading...
loading...

Check Also

IIT के वैज्ञानिकों ने बताया, कोरोना की दूसरी लहर का पीक कब तक आएगा ?

नई दिल्ली भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है। रेकॉर्ड संख्या में ...