Friday , March 5 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / सॉफ्टवेयर में अटकी यूपी पंचायत चुनाव की मतदाता सूची, अब इस तारीख को होगी जारी

सॉफ्टवेयर में अटकी यूपी पंचायत चुनाव की मतदाता सूची, अब इस तारीख को होगी जारी

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों पर है। मुरादाबाद में नए परिसीमन के बाद अभी वोटर लिस्ट के प्रकाशन को विभाग पूरी तरह से तैयार नहीं है। पुर्नगठन के बाद नए परिसीमन के बाद ग्राम पंचायतों में वार्डों का काम होना बाकी रह गया है। इसके बाद ही नई मतदाता सूची बन पाएगी। इसकी वजह से राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को अपने जिले में जल्द से जल्द नए परिसीमन के हिसाब से सॉफ्टवेयर में परिवर्तन करके मतदाता सूची तैयार करवाने को कहा है। इसके लिए पांच फरवरी की तारीख तय की गई है।

पंचायत चुनाव को लेकर मुरादाबाद और संभल जिलों के परिसीमन की कार्रवाई 18 जनवरी को पूरी कर ली गई है। जिसमें ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत और जिला पंचायत संख्या भी निर्धारित हो गई। जिला पंचायत में इस बार वार्ड 34 से बढ़कर 39 हो गए है। इसी तरह क्षेत्र पंचायत में यह संख्या 972 और ग्राम पंचायत में संख्या 643 हो गई। नए परिसीमन के बाद इन ग्राम पंचायतों में वार्डों के हिसाब से विभाजन होना है जिससे नई सिरे से मतदाता सूची अपडेट हो जाए। पूर्व में राज्य निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम के अनुसार अंतिम प्रकाशन की तारीख 22 जनवरी तय की थी, लेकिन नए परिसीमन के हिसाब से सॉफ्टवेयर को अपडेट करने में वक्त लग रहा है।

सॉफ्टवेयर को अपडेट कराने की तैयारी में जुटा विभाग

इस पर अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने जिला निर्वाचन अधिकारी को ग्राम पंचायतों के मतदाताओं के परिसीमन के बाद स्थितियों के हिसाब से सॉफ्टवेयर को दुरुस्त करवाने को कहा है। इस काम को पांच फरवरी तक पूरा कराने की डेड लाइन दी गई है। आयोग से मिले निर्देश के बाद जिला निर्वाचन कार्यालय (पंचायत व नगर निकाय) स्टाफ सॉफ्टवेयर को अपडेट कराने की तैयारी में जुट गया है जिससे समय से काम को पूरा कराया जा सके।

बाल किशन, एडीईओ जिला निर्वाचन कार्यालय (पंचायत व नगर निकाय) का कहना है कि नए परिसीमन के हिसाब से मतदाता सूची को सॉफ्टवेयर के हिसाब से दुरुस्त कराने के बाद ड्राफ्ट निर्वाचक नामावलियां तैयार की जाएंगी। इसके बाद आयोग द्वारा इनका विशेष पुनरीक्षण व अंतिम प्रकाशन जारी किया जाएगा, इसके बाद ही आरक्षण आदि काम कराए जाएंगे।

loading...
loading...

Check Also

LIVE Updates: ममता ने 291 कैंडिडेट के नाम जारी किए, 50 महिलाएं और 42 मुस्लिम चेहरे, दीदी नंदीग्राम से लड़ेंगी

पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने शुक्रवार को 291 उम्मीदवारों ...