Saturday , February 27 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / अब उठाएं कम किराए में लग्जरी सफर का मजा, रेलवे ने तैयार किया आधुनिक AC Coach

अब उठाएं कम किराए में लग्जरी सफर का मजा, रेलवे ने तैयार किया आधुनिक AC Coach

Indian Railways: भारतीय रेल अपनी सुविधाओं में लगातार इजाफा कर रही है. जहां ट्रेनों (Train Speed) की स्पीड और संख्याओं पर खास ध्यान दिया जा रहा है वहीं, ट्रेनों के अंदर मिलने वाली सुविधाओं को भी इंटरनेशनल स्तर का बनाया जा रहा है.

इंडियन रेलवे ने नए जमाने के थर्ड एसी कोच (AC 3-tier train coach) तैयार किए हैं. ये एसी कोच तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं. नए कोच में सीट क्षमता बढ़ाई गई है. नए कोच में 83 सीट हैं जबकि फिलहाल चल रहे थर्ड एसी कोच में  72 सीट होती हैं. आधुनिक कोच में हाई वोल्टेज इलेक्ट्रिक स्विच गियर को कोच फ्रेम के नीचे शिफ्ट करने पर ये संभव हो पाया है.

नए कोच के टॉयलेट डिज़ाइन में सुधार किया गया है और इसको दिव्यांग फ्रेंडली बनाया गया है. हर सीट यानी बर्थ के लिए एसी वेंट दिया गया है ताकि हर यात्री को सफर के दौरान ठंडी हवा का मजा मिल सके. फिलहाल कोच के सिर्फ टॉप पर AC वेंट होता है.

बर्थ के डिज़ाइन में सुधार किया गया है. कलर पैटर्न में भी बदलाव किया गया है. मिडिल और ऊपर की बर्थ पर चढ़ने के लिए आसान सीढ़िया भी दी गई हैं. रात में या कम रोशनी में कोच जगमगाने के लिए LED लाइटिंग, नाइट रनिंग लाइट्स दी गई हैं.

पैसेंजर इन्फॉर्मेशन डिस्पले की सुविधा दी गई है जिससे यात्रियों को आने वाले स्टेशन, ट्रेन स्पीड समेत कई अहम जानकारी मिलेंगी. इन कोच में इमरजेंसी खासकर आग लगने की स्थिति से निबटने के लिए आधुनिक फायर सेफ्टी सिस्टम लगाया गया है.

इन नए कोच को कपूरथला की रेल कोच फैक्टरी (rail coach factory Kapurthala) में तैयार किया जा रहा है. नए एसी थ्री टियर कोच को मेल और एक्सप्रेस गाड़ियों में लगाया जाएगा.

 

 

loading...
loading...

Check Also

ये घरेलू नुस्खा है जबरदस्त, खोल कर रख देता शरीर की हर ब्लॉक नस

आजकल गलत खानपान की वजह से बहुत से लोग हार्ट की बीमारियों से गुजर रहे ...