Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / अब फोन में आ गया है आपका Voter ID कार्ड, जानें क्या होंगे इसके फायदे

अब फोन में आ गया है आपका Voter ID कार्ड, जानें क्या होंगे इसके फायदे

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने नेशनल वोटर्स डे के मौके पर डिजिटल वोटर आईडी कार्ड e-EPIC यानी कि इलेक्ट्रॉनिक इलेक्ट्रोरल फोटो आइडेंटिटी कार्ड को लॉन्च किया है। इसके जरिए नागरिकों को ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड करने की सुविधा दी जाएगी। यहां हम आपको बता रहे हैं कि डिजिटल वोटर आईडी कार्ड या e-EPIC क्या है।

क्या है डिजिटल वोटर आईडी कार्ड या e-EPIC: 
ई-वोटर कार्ड PDF फॉर्मेट में उपलब्ध कार्ड है। इस कार्ड को चाहकर भी एडिट नहीं किया जा सकता है। इस पीडीएफ को जरूरत पड़ने पर मतदाता द्वारा खुद प्रिंट करवाया जा सकता है और उसके लैमिनेटेड करवाया जा सकता है। इस आईडी कार्य या पहचान पत्र को डाउनलोड करके मोबाइल फोन में रखा जा सकता है। इसे निजी कंप्यूटर या लैपटॉप में भी डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा इस कार्ड को डिजिटल लॉकर जैसी सुविधा में भी स्टोर किया जा सकता है।

कैसे होगा इस्तेमाल: वोटिंग के समय पर पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुदुचेरी के वोटर्स डिजिटल वोटर आईडी कार्ड या ई-वोटर कार्ड का इस्तेमाल वोटिंग के दिन कर पाएंगे। इन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आने वाले अप्रैल-मई में इलेक्शन होंगे। डिजिटल कार्ड के अन्य फायदे की बात करें तो इससे वोटर को बार-बार नया कार्ड बनवाने की दिक्कत खत्म हो जाएगी। जब भी एड्रेस में बदलाव होगा तो उसके बाद नया कार्ड लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

क्या बंद होगा पुराना फिजिकल कार्ड: इस डिजिटल कार्ड के आ जाने पर भी पुराने फिजिकल वोटर कार्ड को इस्तेमाल बंद नहीं होगा। डिजिटल कार्ड आने के बाद फिजिकल इलेक्टोरल फोटो आइडेंटिटी कार्ड की डिलीवरी में होने वाला इंतजार का समय खत्म हो जाएगा।

ऐसे वोटर्स को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एक मैसेज आएगा। वे सभी वोटर्स 25 से 31 जनवरी 2021 के दौरान e-EPIC डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपका नंबर चुनाव आयोग के साथ लिंक नहीं है तो उसे जल्द करवा लीजिए। अगर किसी भी वोटर का यूनिक मोबाइल नंबर E-Roll में रजिस्टर्ड है तो 1 फरवरी, 2021 से अपना e-EPIC डाउनलोड कर सकते हैं। नया ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए वोटर्स को पहले (KYC) प्रोसेस पूरा करना होगा।

फ्री में होगा डाउनलोड: जिन वोटर्स का वोटर आईडी कार्ड खो गया है या फिर खराब हो गया है तो उन्हें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। ऐसे वोटर्स डुप्लीकेट कार्ड को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं अगर वर्तमान समय की बात करें तो इसके लिए उन्हें 25 रुपये का शुल्क देना पड़ता है। नए e-EPIC को 11वें नेशनल वोटर्स डे के दिन लॉन्च किया गया है।

loading...
loading...

Check Also

राम मंदिर के लिए चंदा अभियान हुआ पूरा, जानिए कितने हजार करोड़ रुपये हुए जमा

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के देश के कोने-कोने से चंदा आया है. लोगों ने ...