Monday , April 19 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / अब हरियाणा सरकार ला रही है लव जिहाद पर विधेयक, अन्य राज्यों की तुलना में होगा सख्त

अब हरियाणा सरकार ला रही है लव जिहाद पर विधेयक, अन्य राज्यों की तुलना में होगा सख्त

 

लव जिहाद आज के दौर का मुख्य मुद्दा बन गया है, जिस तरह से कट्टरपंथियों द्वारा भड़काए जाने के बाद कुछ युवा शादी को लेकर  धोखा करते हैं, उससे महिलाओं की स्थिति बिगड़ती ही जा रही है। ऐसे में इसके खिलाफ मध्य प्रदेश से लेकर उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, असम सभी जगह लव जिहाद के कानून बने हुए हैं। ऐसे में अब हरियाणा सरकार भी विधानसभा में लव जिहाद के खिलाफ विधेयक लागू करके इस धोखाधड़ी को खत्म करने की तैयारी कर चुकी है।

सभी को पता है कि बीजेपी शासित सरकारें लव जिहाद के खिलाफ पूरे एक्शन में है। सबसे पहले इस कानून को लाने की बात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की थी, इसके बाद मध्य प्रदेश ने भी इसके खिलाफ सख्त प्रावधानों का खाका तैयार किया आज की स्थिति में इन दोनों ही राज्यों में लव जिहाद के खिलाफ कानून तैयार हो चुका है। कर्नाटक में इसके खिलाफ अध्यादेश जारी किया गया है। ऐसे में अब हरियाणा सरकार भी इस मुद्दे पर एक्शन में है और उसने इस मुद्दे पर विधेयक भी तैयार कर लिया है।

हरियाणा के स्वास्थ मंत्री अनिल विज इस मुद्दे पर खुलकर बोलते रहे हैं‌। इसमें कोई शक नहीं है कि हरियाणा भी लव जिहाद से सबसे ज्यादा प्रभावित था। ऐसे में हमेशा ही इस मुद्दे पर आक्रामक रहने वाले अनिल विज ने बताया, “कानून का प्रारूप तैयार करने के लिए बनाई गई एक्सपर्ट कमेटी ने तमाम सुझावों और अन्य राज्यों के लव जिहाद कानून का अध्ययन करने के बाद हरियाणा में लव जिहाद कानून का प्रारूप पूरी तरह से तैयार कर लिया है। इसका ड्राफ्ट भी तैयार हो चुका है।

इसके साथ ही उन्होंने बताया, “हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र 5 मार्च से शुरू होने वाला है और सत्र में इस कानून को पारित कराने की हरियाणा सरकार की पूरी तैयारी है। उन्होंने कहा, राज्य में आने वाले लव जिहाद के खिलाफ इस कानून में सजा और जुर्माने का प्रावधान होगा। अब तक के लव जिहाद पर आए कानूनों के हिसाब से हरियाणा में यह कानून अधिक सख्त होगा। इसकी पूरी कोशिश होगी कि हरियाणा विधानसभा में एकमत के साथ इस विधेयक को मंजूरी मिल जाए।

दिलचस्प बात है कि उत्तर प्रदेश की विधानसभा में उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक, 2021 पास होने के बाद विधान परिषद में भी ये बिल पास हो गया है। इस कानून के जरिए उत्तर प्रदेश में 10 वर्ष की सजा का प्रावधान है। यही नहीं मध्य प्रदेश में भी इसको लेकर काफी कड़े प्रावधान हैं। हालांकि, बीजेपी नेता और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को सॉफ्ट छवि का नेता माना जाता है। इसके बावजूद वहां भी इस कानून के लिए मध्य प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है।

वहीं, हरियाणा की गठबंधन वाली बीजेपी की सरकार होने के बावजूद वहां लव जिहाद का कानून बन रहा है, जो बीजेपी की इस मुद्दे पर प्रतिबद्धता कितनी अधिक है।

loading...
loading...

Check Also

बच्ची का मुंह रह गया खुला, लेकिन वरुण ने मासूम को नहीं खिलाया केक-देखे Vedio

बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन और वरुण धवन इन दिनों अपनी फिल्म भेड़िया की शूटिंग कर ...