Monday , November 30 2020
Breaking News
Home / फिल्म / अमिताभ के चलते टूटी सलीम-जावेद की हिट जोड़ी, बेहद दिलचस्प है ये कहानी

अमिताभ के चलते टूटी सलीम-जावेद की हिट जोड़ी, बेहद दिलचस्प है ये कहानी

सलीम-जावेद की जोड़ी कभी स्टार राइटर हुआ करती थी. इस जोड़ी ने ना केवल राजेश खन्ना को स्टार बनाया बल्कि खन्ना से मनमुटाव होने के बाद अमिताभ बच्चन को उनके मुकाबले ला खड़ा किया. अमिताभ बच्चन की जबरदस्त कामयाबी के पीछे सलीम-जावेद का बहुत बड़ा योगदान है .लेकिन अमिताभ बच्चन ही एक दिन इस जोड़ी के टूटने का कारण भी बने.कैसे ? आइये जानते हैं..

फिल्म मि. इंडिया का लेखन सलीम-जावेद की जोड़ी ने मिलकर किया था। दोनों इस फिल्म के जरिये फिल्म निर्माण के क्षेत्र में उतरना चाहते थे। उन्होंने इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन को अप्रोच किया। सलीम-जावेद का ख्याल था की चूँकि उन्होंने उनके लिए कई हिट फ़िल्में लिखी हैं और उनकी सफलता में उनका भी बड़ा हाथ है इसलिए अमिताभ उनकी फिल्म में कम पैसों में काम करने के लिए राजी हो जाएंगे। लेकिन उनकी आश्चर्य का तब ठिकाना नहीं रहा जब अमिताभ ने डबल प्राइस की मांग कर दी. सलीम-जावेद अमिताभ बच्चन के इस व्यवहार से इतने आहत हुए की उन्होंने फिर कभी उनके साथ काम ना करने की कसम ही खा ली.

अमिताभ बच्चन से निराश होने के बाद सलीम-जावेद ने राजेश खन्ना को अप्रोच करने का मन बनाया। दिक्कत ये थी की एक पार्टी में सलीम खान और राजेश खन्ना में लड़ाई हो गई थी। इसलिए उन्हें उम्मीद थी की राजेश खन्ना उनके साथ काम नहीं नहीं करेंगे। इस समस्या को जावेद ने सुलझाया और सलीम खान और राजेश खन्ना के बीच दोस्ती करवा दी. जब सलीम-जावेद इस फिल्म को लेकर डिस्कशन करने राजेश खन्ना के साथ बैठे तो एक दूसरी ही फिल्म का प्लाट तैयार हो गया। वो फिल्म थी जमाना। मी.इंडिया की बात पीछे रह गई और ज़माना की शूटिंग शुरू हो गई। जब अमिताभ बच्चन को सलीम-जावेद और राजेश खन्ना के नए कम्बीनेशन की जानकारी मिली तो उन्होंने अपनी गोटियाँ बिछानी शुरू कर दी .

अमिताभ बच्चन जब रानीति में असफल पारी खेल कर वापस लौटे तो उन्हें इंडस्ट्री में फिर से पैर जमाने के लिए सलीम-जावेद की जरूरत महसूस हुई .लेकिन सलीम खान अमिताभ बच्चन के साथ काम ना करने की जिद्द पर अड़े हुए थे .इसी बीच बच्चन ने जावेद अख्तर को फिल्म ‘मैं आजाद हूँ’ की कहानी लिखने को तैयार कर लिया .सलीम खान को जब जावेद की इस चीटिंग के बारे में पता चला तो वो काफी नाराज हो गए और उन्होंने खुद को जावेद अख्तर से अलग कर लिया .इस तरह बॉलीवुड की सबसे कामयाब राइटर जोड़ी को अमिताभ बच्चन ने एक-दूसरे से अलग कर दिया .

loading...
loading...

Check Also

टाइगर श्रॉफ की बहन कृष्णा ने ट्रोल को दिया करारा जवाब, शेयर कर दिया चैट का स्क्रीनशॉट!

सोशल मीडिया पर सिलेब्रिटीज की लंबी-चौड़ी फैन-फॉलोइंग होती है लेकिन इन्हीं फैन्स के बीच में ...