Saturday , July 4 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / अलर्ट ! 30 जून तक जरूर निपटा लें ये 5 काम, वरना हो जाएंगे परेशान

अलर्ट ! 30 जून तक जरूर निपटा लें ये 5 काम, वरना हो जाएंगे परेशान

कोरोना वायरस की महामारी की वजह से बहुत सारी चीजों की तारीखें आगे पीछे हुई हैं। हाल ही में आयकर विभाग ने टैक्स से जुड़ी कई अहम आखिरी तारीखों को भी आगे बढ़ाया है। ऐसे में लोगों में कुछ तारीखों को लेकर कंफ्यूजन भी हैं। आइए आपको बताते हैं कि ऐसी कौन-कौन सी चीजें हैं, जिनके लिए 30 जून आखिरी तारीख (last date of 30th june) है और 1 जुलाई से उसमें बड़ा बदलाव (these thing change from 1st july) होगा।

1- अटल पेंशन योजना की किस्त ऑटो डेबिट

केंद्र सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना (APY – Atal Pension Yojana) चलाई जाती है, जिसके तहत फिलहाल ऑटो डेबिट (Atal Pension Yojana auto debit) नहीं हो रहा है, लेकिन 30 जून को ये मियाद खत्म हो रही है। यानी 1 जुलाई से इस योजना में पैसा लगाने वाले लोगों के अकाउंट से पैसे अपने आप कट जाएंगे यानी ऑटो डेबिट हो जाएंगे। ऐसे में ध्यान रखें कि आपके खाते में किस्त की रकम रहे। कोरोना महामारी (coronavirus pandemic) की वजह से 11 अप्रैल को पेंशन नियामक ‘पेंशन फंड रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी’ (PFRDA) ने बैंकों को निर्देश दिया था कि वह 30 जून तक ऑटो डेबिट ना करें। ग्राहकों को ऑटो डेबिट फिर से शुरू होने की सूचना ई-मेल के जरिए भेज दी गई है।

2- कोरोना काल में पीएफ का पैसा निकालने की आखिरी तारीख

कोरोना वायरस महामारी के चलते लॉकडाउन होने और लोगों को कैश की किल्लत से जूझते हुए देखने के बाद मोदी सरकार ने ईपीएफ अकाउंट होल्डर्स को एक खास सुविधा दी थी। इस सुविधा के तहत लोग अपने पीएफ खाते से एक तय रकम निकाल सकते (How to withdraw pf in coronavirus time) हैं, ताकि अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा कर सकें। खुद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसका ऐलान किया था, लेकिन अब वह मियाद खत्म हो रही है। कोरोना की वजह से पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने की छूट 30 जून 2020 तक (last date of pf withdrawal) बढ़ा दी गई थी। बता दें EPF खाते से निकाली जाने वाली राशि अंशधारक के तीन महीने के मूल वेतन और महंगाई भत्ते के योग या उसके खाते में जमा हुई कुल राशि के तीन चौथाई (75 फीसदी) में से जो भी कम हो, उससे अधिक नहीं हो सकती है।

3- किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्ट्रेशन

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत मोदी सरकार की तरफ से हर साल किसानों को 2000 रुपए की 3 किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं। अब तक 5 किस्तें किसानों को भेजी जा चुकी हैं। जो लोग अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए हैं, उनके पास 30 जून तक का मौका है। अगर 30 जून तक वह ओवदन कर देते हैं और उनका आवेदन स्वीकार हो जाता है तो जुलाई में आपको 2000 रुपये मिलेंगे ही साथ में अगस्त में भी आपको दूसरी किस्त के रूप में 2000 रुपये और मिल जाएंगे।

4- PPF और सुकन्या समृद्धि योजना का मिनिमम अमाउंट

सरकार ने PPF (Public Provident Fund) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) के खाताधारकों को राहत दी है। जो लोग भी इन खातों में न्यूनतम किस्त 2019-20 के लिए जमा नहीं कर पाए हैं, वह 30 जून 2020 तक किस्त भर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि इसे देरी से भरी गई किस्ता नहीं माना जाएगा। साथ ही कोई पेनाल्टी या फिर रिवाइवल फीस भी नहीं वसूली जाएगी। बता दें कि PPF और सुकन्या समृद्धि अकाउंट के लिए एक वित्त वर्ष में निश्चित न्यूनतम धनराशि जमा करना जरूरी होता है। PPF अकाउंट के लिए यह मिनिमम डिपॉजिट एक वित्त वर्ष में 500 रुपये है, जबकि सुकन्या समृद्धि स्कीम के लिए 250 रुपये है।

5- किसी भी बैंक ATM से कितनी बार भी पैसे निकालने की छूट

कोरोना वायरस महामारी की वजह से वित्त मंत्रालय ने इस बात की छूट दी थी कि 30 जून तक किसी भी बैंक के डेबिट/ATM कार्ड से किसी भी बैंक ATM से नकदी निकाल सकते हैं। वित्त मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार इसके लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। बता दें कि सामान्य तौर पर दूसरे बैंक के एटीएम से एक निश्चित संख्या तक ही पैसे निकाले जा सकते हैं, उसके बाद निकासी पर चार्ज लगता है

Check Also

बड़ा खुलासा : ‘चेले’ ने ही खोल दी चीन की पोल, कोरोना पर अबतक बोलता रहा ये झूठे बोल !

जिनेवा : कोरोना वायरस को सतर्क नहीं करने पर दुनियाभर में आलोचना का शिकार हो ...