Sunday , July 12 2020
Breaking News
Home / ख़बर / आंकड़े LIVE : मुंबई में मौत की बारात से हिली सरकार, आज से ‘सेव लाइव्स स्ट्रैटेजी’ पर होगा काम

आंकड़े LIVE : मुंबई में मौत की बारात से हिली सरकार, आज से ‘सेव लाइव्स स्ट्रैटेजी’ पर होगा काम

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आज से मुंबई में ‘सेव लाइव्स स्ट्रैटेजी’ (जीवन बचाओ रणनीति) शुरू कर रही है। इसका उद्देश्य मुंबई में कोरोना संक्रमण के दौरान मृत्यु दर को कम करना है। बीएमसी कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने बताया कि इसके तहत मुंबई में एक खास प्रोटोकॉल लागू किया जा रहा है।

यह होगा नया प्रोटोकॉल
इस प्रोटोकॉल के तहत मध्यम, कम गंभीर और गंभीर श्रेणी के हर केस को हॉस्पिटल को लेना होगा। सीनियर्स और जूनियर्स (डॉक्टर्स) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम दिन में दो बार मीटिंग करेंगे। डॉक्टर्स, नर्सेज और सभी हेल्थ केयर वर्कर्स टीम वर्क करेंगे।

हर बेड के लिए बेडपैन जरूरी 
इसके अलावा पूरी देखभाल के लिए हर पेपर पर प्रोटोकॉल और चेक बॉक्स बनेगा, ताकि कुछ छूट न जाए। कई मौतें इस वजह से होती हैं क्योंकि मरीज सोते या टॉयलेट जाते वक्त ऑक्सीजन हटा देते हैं। विशेष रूप से रात 12 से सुबह 5 बजे के बीच ऐसा देखने को आता है, इसलिए हर बेड पर एक बेडपैन होना चाहिए और 4 बेड पर एक कमोड जरूरी होगा। कार्डबोर्ड बेडपैन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

हर मौत की होगी विस्तृत ऑडिट
एंटीवायरल्स, स्टेरॉयड और प्लाज्मा की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी और उनका इस्तेमाल मरीजों पर किया जाए। यूनिट के हेड और इंस्टीट्यूशन के हेड की ओर से हर केस के लिए वीडियो निगरानी होगी। हर मौत और हर वीडियो का विस्तृत ऑडिट कराया जाए।

अब तक 76 हजार संक्रमित मरीज मिले 
मुंबई में कोरोना संक्रमण के कुल केसों की संख्या 76,765 है। यहां 4,463 मौतें हो चुकी हैं। फिलहाल कुल सक्रिय केस 28,749 हैं। 24 घंटे में ही शहर में 1,226 नए केस सामने आए हैं।

Check Also

ब्रेकिंग LIVE : महाराष्ट्र में कोरोना तोड़ डाला हर रिकॉर्ड, ताजा आंकड़े सबसे खौफनाक

मुंबई. महाराष्ट्र में कोरोनावायरस संक्रमित मरीजों की संख्या में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। शनिवार को यहां सबसे ...