Sunday , February 28 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / आज करें इस पेड़ की पूजा, भगवान विष्णु होंगे प्रसन्न, मिलेगा सुख-समृद्धि, शांति का वरदान

आज करें इस पेड़ की पूजा, भगवान विष्णु होंगे प्रसन्न, मिलेगा सुख-समृद्धि, शांति का वरदान

प्रकृति ने हमें ऐसे बहुत से पेड़-पौधे दिए हैं जिसकी सहायता से व्यक्ति के जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर हो सकती हैं। इन्हीं पेड़-पौधों में से केले का पेड़ है। जी हां, हिंदू धर्म में केले के वृक्ष को बहुत ज्यादा पवित्र माना गया है। इसी वजह से केले के पेड़ की पूजा की जाती है। किसी भी प्रकार के मांगलिक कार्य में केले के पत्ते और केले के पेड़ की पूजा का विधान है। अगर हम धार्मिक मान्यता अनुसार देखे तो गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा जरूर करनी चाहिए, क्योंकि अगर गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा की जाए तो इससे जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद मिलता है, इतना ही नहीं बल्कि गुरुवार को केले के वृक्ष की पूजा करने से घर में धन-संपत्ति का आगमन होता है। घर में कभी भी धन से जुड़ी हुई समस्या उत्पन्न नहीं होती है।

आज हम आपको केले के पेड़ के कुछ सरल उपाय बताने जा रहे हैं जिसको अगर आप गुरुवार के दिन करते हैं तो इससे आपकी कई प्रकार की परेशानियां दूर होंगी।

भगवान विष्णु केले के वृक्ष में करते हैं वास

धर्म शास्त्रों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि यदि किसी व्यक्ति के ऊपर भगवान विष्णु जी की कृपा दृष्टि हो तो उस व्यक्ति के जीवन की बहुत सी परेशानियां दूर हो जाती हैं। मान्यता अनुसार अगर गुरुवार के दिन केले के पेड़ की पूजा की जाए तो इससे भगवान विष्णु जी अत्यंत प्रसन्न होते हैं और भक्तों को सुख-समृद्धि, शांति का वरदान देते हैं। हिंदू धर्म में केले के पेड़ को शुभ और सम्पन्नता का प्रतीक माना गया है, इसलिए गुरुवार के दिन भक्त केले के पेड़ की पूजा जरूर करें।

विवाह में आ रही बाधाएं दूर करने के लिए

अक्सर देखा गया है कि यदि व्यक्ति की कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति खराब चल रही है तो इसके कारण विवाह में बाधा उत्पन्न होने लगती है। अगर आपको भी इस प्रकार की समस्या से गुजर ना पड़ रहा है तो आप किसी ज्योतिष की सलाह लेकर बृहस्पति देव का व्रत रखें और केले के पेड़ की पूजा करें। ऐसा करने से आपकी कुंडली में गुरु ग्रह प्रबल होगा और विवाह की बाधाएं दूर हो जायेंगीं।

केले के वृक्ष के नीचे दीपक जलाएं

अगर आप भगवान विष्णु जी की कृपा पाना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन केले के पेड़ के नीचे दीपक जरूर जलाएं। आप गुरुवार को पीले वस्त्र धारण करने के बाद केले के वृक्ष के नीचे दीपक जलाते हैं तो इससे भगवान विष्णु जी का आशीर्वाद मिलता है।

गुरुवार के दिन भूलकर भी ना करें यह काम

  • गुरुवार के दिन बालों को नहीं धोना चाहिए। आप इस दिन साबुन या शैंपू का इस्तेमाल मत कीजिए।
  • ऐसा माना जाता है कि गुरुवार के दिन दैनिक सफाई के अलावा किसी भी प्रकार की साफ-सफाई नहीं करनी चाहिए।

गुरुवार के दिन इस काम से मिलेगा रुका हुआ धन

अगर आप गुरुवार के दिन किसी काली गाय को पीले लड्डू खिलाते हैं तो इससे आपका रुका हुआ धन वापस प्राप्त होता है, इतना ही नहीं यदि आपका संपत्ति को लेकर कोई विवाद चल रहा है तो उससे भी छुटकारा मिल जाएगा।

loading...
loading...

Check Also

अमरीश पुरी से करारी फटकार पाए थे आमिर खान, कारण जानकर चौंक जायेंगे आप !

दरअसल पहले के समय में ऐसी फिल्मे बनाई जाती थी, जिसमे काफी कुछ हट कर ...