Thursday , April 15 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / आने वाले दिनों में इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, गर्मी से मिल सकती है राहत…

आने वाले दिनों में इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, गर्मी से मिल सकती है राहत…

हाड़ कपांने वाली सर्दी के बाद अब आखिरकार गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी हैं. बदलते मौसम के साथ घरों में फिर से पंखे चलने शुरू हो गए हैं. कई जगह कूलर तो कई जगह एसी भी शुरू कर दिए गए हैं. सर्दी के मौसम की धूप अब लू बन गई है. जिसके बाद अब देश में मानसून का सीजन आने वाला है. तो वहीं मानसून के सीजन को लेकर मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार गर्मी के मौसम में दिन बीते सालों के मुकाबले ज्यादा गर्म नहीं होंगे.

बता दे कि आने वाले कुछ दिनों में मानसून से पहले अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती प्रवाह आ सकता है, जिस कारण देश के कई इलाकों में आने वाले दिनो में मौसम प्रभावित होने की संभावना है. इन राज्यों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, ओडिशा, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश राज्य शामिल है.

प्रवाह को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात के प्रभाव के कारण उत्तर भारत के कई इलाकों के तापमान में गिरावट आ सकती है. उत्तर भारत में आने वाले दिनों में लू न चलने की संभावना भी जताई गई है. अप्रैल से जून के महीने में देश में अक्सर लू चलती है. लेकिन इस प्रवाह के कारण उस लू पर भी असर देखने को मिल सकता हैं.

मौसम विभाग ने मिली जानकारी के मुताबिक अगले 24 घंटे में पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका हैं. इसके अलावा मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में गर्मी को लेकर भविष्यवाणी करते हुए कहा है कि उत्तर और पूर्वी भारत में अप्रैल से जून के बीच दिन के समय तापमान सामान्य से अधिक तह सकता है. अगर दक्षिण भारत के अधिकतर हिस्सों और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों की बात की जाए तो मौसम विभाग के अनुसार, यहां अप्रैल से जून के बीच अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से कम रहेगा. इसका कारण चक्रवाती प्रवाह बताया जा रहा हैं.

loading...
loading...

Check Also

रमजान में हिना को स्विमिंग पूल में उतरना पड़ा भारी, सोशल मीडिया पर लोगो ने देना शुरू किया ज्ञान

एक्ट्रेस हिना खान इन दिनों अपनी स्टाइल से सोशल मीडिया क्वीन बनी हुई हैं. आए ...