Sunday , March 7 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / आपका भी हुआ है चालान, जानिए ऑनलाइन जुर्माना चुकाने का तरीका

आपका भी हुआ है चालान, जानिए ऑनलाइन जुर्माना चुकाने का तरीका

भारत में कोरोनावायरस से लोग काफी परेशान हैं। इस वायरस ने लोगों के जीने का तरीका पूरी तरह से बदल दिया है। वैसे तो लोग पहले भी डिजिटल दुनिया की तरफ बढ़ रहे थे लेकिन कोरोना के चलते लोगों ने अपने कदम डिजिटल होने की तरफ तेजी से बढ़ाए हैं। लोग जो भी खरीददारी करते हैं उसके लिए ऑनलाइन पेमेंट को ही तवज्जो दे रहे हैं। कंपनियां भी सुरक्षा के मद्देनजर ऑनलाइन पेमेंट करने की ही सलाह देती हैं।

सिर्फ शॉपिंग वेबसाइट्स ही नहीं बल्कि ट्रैकि चालान भी अब ऑनलाइन हो चले हैं। कोरोनावायरस फैलने के कारण अन्य सेवाओं की तरह ट्रैफिक चालान को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। ऐसे में अगर आपको ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करते कैमरे पर या किसी पुलिस अधिकारी द्वारा पकड़ा गया है तो आपको ई-चालान जारी किए जाने की संभावना बहुत अधिक है। आपको फिजिकल चालान न देकर ई-चालान भरना पड़ सकता है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं आजकल सिस्टम सख्त हो गया है। सड़क और हाइवे पर कैमरों की तादाद काफी बढ़ चुकी है। आपकी तरफ से जरा-सी चूक और आपका चालान कट जाता है। ई-चालान की बात करें तो आपको कई बार यह पता ही नहीं चल पाता है कि आपके कितने ई-चालान कट चुके हैं। ऐसे में आप बीच-बीच में आपको यह चेक करते रहनैा होगा।

अगर आपको लगता भी है कि आपने ट्रैफिक नियम नहीं तोड़ा है तब भी आपको वेबसाइट पर स्टेट्स लगातार चेक करना होगा। अगर आप पर ई-चालान कर दिया गया है तो उसे आपको ऑनलाइन पे करना होगा। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे कर सकते हैं ई-चालान ऑनलाइन पेमेंट। इसके लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट्स होना आवश्यक है।

ई-चालान भरते समय इन डॉक्यूमेंट्स का होना है जरूरी: ई-चालान भरते समय इन डॉक्यूमेंट्स का होना बेहद जरूरी होता है। इनमें व्हीकल नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, चालान नंबर, इंजन नंबर, बैंकिंग डिटेल्स शामिल हैं।

इस तरह करें करें ई-चालान का पेमेंट:

  1. सबसे पहले आपको https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाना होगा। इसे आप अपने स्मार्टफोन या डेस्कटॉप से लॉगइन कर सकते हैं।
  2. इसके बाद आपको Check Challan Status विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. फिर लाइसेंस नंबर, व्हीकल नंबर या चालान नंबर के जरिए अपना चालान सर्च करें।
  4. अगर आप व्हीकल नंबर के जरिए अपना चालान खोज रहे हैं तो आपको इंजन नंबर या चेसिस नंबर के आखिरी के पांच डिजिट भी एंटर करने पड़ेंगे।
  5. अपने मुताबिक डिटेल्स भरकर Get Details पर टैप करें।
  6. इसके बाद आपको आपकी गाड़ी पर हुए चालान की डिटेल्स दिखाई देंगी। इसमें से आपको जिस चालान भुगतान करना है तो उसके आगे लिखे हुए Pay Now पर टैप करें।
  7. अगर आपके नाम पर कोई चालान नहीं हुआ होगा तो आपको no challan found का मैसेज मिलेगा। लेकिन अगर आपका चालान कटा है तो ई-चालान का पेमेंट करने में बिल्कुल देरी न करें।
  8. फिर आपके सामने पेमेंट पेज ओपन हो जाएगा। आप किसी भी मोड से पेमेंट कर पाएंगे।
  9. आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग से भुगतान कर सकते हैं। ई-चालान पेमेंट पूरा होने के बाद, आपको ट्रांजेक्शन आईडी आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगी।
  10. इसे आप भविष्य के संदर्भ के लिए स्टोर कर रख लें।
loading...
loading...

Check Also

1 अप्रैल से हर कार में जरूरी होगा ये खास फीचर, आपकी सुरक्षा के लिए सरकार ने उठाया कदम

नई दिल्ली। अप्रैल की पहली तारीख से कार चलाना पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएगा। ...