Tuesday , March 9 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / Paytm से झटपट बुक होंगे तत्काल रेल टिकट, आसान है ये तरीका

Paytm से झटपट बुक होंगे तत्काल रेल टिकट, आसान है ये तरीका

नई दिल्ली
कई बार ऐसा होता है कि आप कहीं ट्रैवल करने की योजना बना रहे हों और ट्रेन टिकट उपलब्ध नहीं होते। ऐसे में रेलवे की तत्काल टिकट बुकिंग फैसिलिटी काम आती है। पीक ट्रैवल सीजन हो या इमरजेंसी में कहीं जाना हो तो आप तत्काल बुकिंग ऑप्शन चुन सकते हैं। 1997 में शुरू हुई तत्काल स्कीम के जरिए लोग यात्रा वाले दिन से एक दिन पहले अपना टिकट बुक कर सकते हैं। तत्काल टिकट बुकिंग सभी कैटिगिरी जैसे स्लीपर, थर्ड एसी, सेकंड एसी और एग्जिक्युटिव क्लास के लिए उपलब्ध है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप

Paytm के जरिए भी तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। आइये आपको बताते हैं पेटीएम के जरिए तत्काल रेलवे टिकट बुक करने का तरीका…

तत्काल टिकट बुकिंग ओपन होने का टाइम
तत्काल टिकट बुकिंग करने के लिए रेलवे ने एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे जबकि नॉन-एसी यानी स्लीपर के लिए सुबह 11 बजे का समय रखा है। यात्रियों को एक दिन पहले तत्काल टिकट बुक करने की सुविधा दी गई है। आप तत्काल टिकट को रेलवे स्टेशन पर काउंटर से या फिर IRCTC की वेबसाइट से बुक कर सकते हैं। ध्यान रहे कि तत्काल टिकट के लिए एक PNR पर सिर्फ चार यात्रियों तक की ही टिकट बुक हो सकती है।

ध्यान रहे कि तत्काल टिकट सीट चार्ट के तैयार होने तक बुक हो सकती है। कई बार चार्ट तैयार होने तक यह टिकट वेटिंग में रहता है और चार्ट तैयार होने के बाद कन्फर्म दिखाता है। लेकिन कई बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता और वेटिंग में ही रह जाता है।

तत्काल टिकट कैंसलेशन और रिफंड पॉलिसी
कन्फर्म तत्काल टिकट के कैंसल करने पर रेलवे किसी तरह का रिफंड नहीं देता है। वेटलिस्टेड तत्काल टिकट कैंसलेशन के लिए रेलवे के मौजूदा नियमों के हिसाब से चार्ज डिडक्ट कर रिफंड वापस कर दिया जाता है।

तत्काल स्कीम में छूट
ध्यान रहे कि किसी भी तरह की छूट तत्काल टिकट बुकिंग में नहीं मिलती है। सीनियर सिटीजन, वीआईपी या और किसी भी तरह की छूट की अनुमति नहीं है।

Tatkal ticket booking charges as per IRCTC

IRCTC के मुताबिक तत्काल टिकट बुकिंग चार्ज

क्लास न्यूनतम तत्काल चार्ज अधिकतम तत्काल चार्ज
Second Sitting 10 15
Sleeper 100 200
AC Chair Car 125 225
AC 2 Tier 300 400
AC 3 Tier 400 500
Executive 400 500

Paytm के जरिए तत्काल टिकट बुक करने का तरीका
पेटीएम अकाउंट में लॉगइन करे। ध्यान रहे कि तत्काल टिकट बुकिंग ओपन होने के 30 मिनट बाद पेटीएम से तत्काल ट्रेन टिकट बुक किया जा सकता है। (एसी क्लास के लिए 10.30 बजे और नॉन-एसी क्लास के लिए 11.30 बजे)
अब सोर्स और डेस्टिनेशन स्टेशन एंटर करें
ट्रैवल डेट सिलेक्ट करें
ट्रेन सिलेक्ट करें

पैसेंजर डीटेल्स एंटर करें
अब अपनी प्रीफर्ड बर्थ सीट सिलेक्ट करें
पेमेंट गेटवे पर पहुंचने के बाद अपनी सुविधा के मुताबिक इंटरनेट बैंकिंग, पेटीएम वॉलिट, क्रेडिट/डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कर पेमेंट करें
अपना ई-टिकट प्रिंट करें

PNR कन्फर्मेशन प्रेडिक्शन फीचर

अब वेटलिस्टेड टिकट बुक होने पर आप अपने टिकट कन्फर्म होने की संभावना जान सकते हैं। पेटीएम पर दिए गए PNR Confirmation Prediction फीचर में जाकर आप यह देख सकते हैं कि टिकट कन्फर्म होने का कितना चांस है। इसके अलावा ट्रेन टिकट बुक करने से पहले भी आप यह फैसला कर सकते हैं कि आपको कौन सी ट्रेन में टिकट बुक करना है और किस ट्रेन में वेटलिस्टेड टिकट बुक होने के चांस सबसे ज्यादा हैं।

loading...
loading...

Check Also

इस विभाग में निकली जूनियर इंजीनियर के पदों पर सीधी भर्ती, यहाँ पढ़े पूरी डिटेल

PPSC Recruitment 2021 Notification: पंजाब लोक सेवा आयोग ने जल संसाधन विभाग एवं जल संसाधन प्रबंधन ...