Friday , February 26 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / इंग्लैंड के 5 दिग्गज खिलाड़ी जो विराट सेना के लिए बन सकते हैं मुसीबत, देखे पूरी लिस्ट

इंग्लैंड के 5 दिग्गज खिलाड़ी जो विराट सेना के लिए बन सकते हैं मुसीबत, देखे पूरी लिस्ट

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 फरवरी से 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज होगा. सीरीज के पहले दो मुकाबले में चेन्नई में खेले जायेंगा जबकि अंतिम दो मुकाबले अहमदाबाद के मोटेरा में खेले जाएगे. सीरीज की शुरुआत से पहले मेजबान टीम इंडिया का पलड़ा मजबूत माना जा रहा हैं. हालाँकि श्रीलंका को हराने के बाद अंग्रेज टीम के हौसले भी बुलंद होंगे.

इंग्लैंड अकेली ऐसी टीम हैं जिसने पिछले एक दशक में भारत को उनकी की सरजमी पर टेस्ट सीरीज हराई हैं ऐसे में इस टीम को ह्ल्के में नहीं लिया जा सकता हैं. आज इस लेख में हम इंग्लैंड के 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जो भारत के लिए मुसीबत पैदा कर सकते हैं.

1) जो रूट

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट में 400+ रन बनाकर अपनी फॉर्म दिखा दी हैं. रूट स्पिन खेलने में माहिर माने जाते हैं और अंग्रेज टीम की बल्लेबाजी क्रमके रीड भी हैं ऐसे में इनका विकेट अगर जल्दी नहीं लिया तो टीम इंडिया की मुश्किलें काफी बढ़ सकती हैं. रूट ने भारत ने खिलाफ अब तक 16 टेस्ट मैचों में 56 से अधिक की औसत से 1421 रन बनाए हैं, जिसमे 4 शतक और 9 अर्द्धशतक शामिल हैं.

2) जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट में 600+ विकेट लेने वाले दुनिया के अकेले पेसर हैं, इस दौरान उन्होंने भारत के खिलाफ 100 से अधिक विकेट ली हैं. माना ये जाता हैं कि उपमहाद्वीप में इस दिग्गज का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता हैं लेकिन श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने शानदार प्रदर्शन करके अपने इरादे स्पष्ठ कर दिए हैं कि वह टीम इंडिया को परेशानी में डाल सकते हैं. एंडरसन ने भारत के खिलाफ 52 पारियों में 25.98 की शानदार औसत से 110 विकेट अपने नाम किये हैं.

3) स्टुअर्ट ब्रॉड

टेस्ट क्रिकेट में 500 से अधिक विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड एक और ऐसे खिलाड़ी हैं जिससे भारत को खतरा हो सकता हैं. दरअसल मैच के शुरूआती कुछ सेशन तेज गेंदबाजों के मददगार होगे. ऐसे में ये खिलाड़ी इंडियन लाइन-अप को मुसीबत में डाल सकता हैं. ब्रॉड ने भारत के खिलाफ सिर्फ 36 पारियों में 25.67 की औसत से 70 विकेट झटके हैं.

4) मोईन अली

मोईन अली आगामी सीरीज में इंग्लैंड के लिए एक्स-फैक्टर हो सकते हैं. ये एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो बल्ले और गेंद दोनों से टीम इंडिया को मुसीबत में डाल सकते हैं. श्रीलंका के खिलाफ वह कोरोना पॉजिटिव हो गए थे जिसके कारण उन्हें प्लेइंग XI में जगह नहीं मिली थी लेकिन अब वह पूरी तरह से फिट हैं. अली ने भारत के खिलाफ 19 पारियों में 32.84 की औसत और 2 शतकों की मदद से 624 रन बनाये हैं, इसमें आलावा उन्होंने 41 इंडियन बल्लेबाजों को आउट भी किया हैं.

5) बेन स्टोक्स

हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स को श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए आराम दिया था हालंकि भारत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ उनकी वापसी हुई है. स्टोक्स का भारत के खिलाफ रिकॉर्ड औसत रहा हैं लेकिन वर्तमान में वह जिस तरह की फॉर्म में हैं जो इंडियन कप्तान की नींदें उड़ा सकती हैं. स्टोक्स बल्ले और गेंद दोनों से मेजबान को परेशान कर सकते हैं. ऑलराउंडर भारत ने खिलाफ 29 विकेट लेने के साथ-साथ 1 शतक की मदद से 545 रन भी बनाए हैं.

loading...
loading...

Check Also

अब मिलेगी मनचाही नौकरी, बस करना होगा ये आसान सा उपाय…

एक अच्छी नौकरी की चाह हर किसी को होती है | हर कोई चाहता है ...