Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / क्राइम / इधर मिराज, सुखोई और राफेल से रेड मारने की प्रैक्टिस कर रहा भारत, उधर एम्बुलेंस को फोन मिला रहे चीनी !

इधर मिराज, सुखोई और राफेल से रेड मारने की प्रैक्टिस कर रहा भारत, उधर एम्बुलेंस को फोन मिला रहे चीनी !

एलएसी पर तनातनी जारी है। जहां एक ओर भारत युद्ध को रोकने का हरसंभव प्रयास कर रहा है, तो वहीं चीनी प्रशासन के स्वभाव से तो ऐसा लगता है कि वह पूरी तरह युद्ध पर आमादा है। इसी बीच भारत ने अपने अत्याधुनिक राफेल फ़ाइटर जेट्स के साथ युद्ध अभ्यास क्या शुरू किया, मानो चीन के हाथ पाँव अभी से ही फूलने लगे।

बता दें कि राफ़ेल फाइटर जेट्स की पहली खेप इस वर्ष भारत आ चुके हैं, और फिलहाल ये अंबाला में स्थित भारतीय वायुसेना के एयरबेस पर तैनात है। इसके अलावा भारत के बालाकोट फेम मिराज 2000 फ़ाइटर जेट्स और सुखोई जेट्स भी पूरी तरह तैयार है। भारत अपनी तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है, लेकिन ऐसा लगता है कि भारत के अभ्यास मात्र से ही चीनी सेना के हाथ पाँव फूलने लगे हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार चीन ने अपने कब्जे में स्थित तिब्बत में हवाई ड्रिल्स शुरू कर दिये हैं। मतलब स्पष्ट है – भारत ने अभी अपने पत्ते पूरे खोले भी नहीं हैं और चीन अभी से सकपकाने लगा है। भारत के पास इस समय मिराज 2000 फाइटर जेट्स के अलावा सुखोई 30 एमकेआई एवं फ्रांस से प्राप्त अत्याधुनिक फाइटर जेट्स भी हैं।

राफ़ेल फाइटर जेट्स की सबसे बड़ी खूबी तो यही है कि उसे अपने निशाने को ध्वस्त करने के लिए उसी जगह पर उपस्थित रहने की कोई आवश्यकता नहीं, बल्कि यही काम वह मीलों दूर से कर सकता है। इसी विशेषता को लेकर पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कुछ महीनों पहले कहा था कि राफ़ेल के आने से भारत का मुक़ाबला कम से कम दक्षिण एशिया में तो कोई नहीं कर सकता, खुद चीन भी नहीं।

इसके अलावा चीन केवल भारत की तैयारी से नहीं सकपकाया है, बल्कि आने वाले सर्दियों में संभावित लड़ाई से भी काफी घबराया हुआ है। इसका असर कुछ ऐसा है कि अभी से ही चीन के पीएलए सैनिक ऊंचाई संबन्धित बीमारियों से ग्रस्त होने लगे हैं, जिसपर हमने अपनी कई रिपोर्ट में प्रकाश भी डाला था। सच कहें तो चीन भली-भांति जानता है कि इस समय भारत के विरुद्ध एक भी गलती उसे कभी न भरने वाले घाव देने के लिए काफी होंगे और भारत की तैयारियां देखते हुए उसका ये डर स्वाभाविक है।

loading...
loading...

Check Also

1 दिसंबर से करोड़ों किसानों के खातों में आएंगे हजारों रुपए, लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें!

मोदी सरकार पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत देश के अन्नदाताओं के खातों ...