Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / इन सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दी सरकार, खाते में जल्द आएंगे पैसे

इन सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दी सरकार, खाते में जल्द आएंगे पैसे

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra government ) ने फेस्टिव सीजन (festive season) के बीच एक लाख से ज्यादा बिजली कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान किया है. राज्य के ऊर्जा मंत्री नितिन राउन (State Energy Minister Nitin Raut) ने इसका ऐलान किया है. राउत के मुताबिक सार्वजनिक क्षेत्र की बिजली कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारियों को इस ऐलान का फायदा मिलेगा.

गौतरलब है कि राज्य सरकार ने ऐसे समय में ये फैसला लिया है जब बिजली कर्मचारी बोनस की मांग को लेकर काफी आंदोलित थे और हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है. सरकार के इस ऐलान से ट्रांसमिशन कंपनी महाट्रांसको (Mahatransko) , डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी MSEDCL और पावर जनरेशन कंपनी महाजेनको के कर्मचारियों को फायदा मिलेगा. इन कंपनियों के कर्मचारियों ने बोनस का भुगतान नहीं होने पर हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी थी. पिछले साल तीनों कंपनियों के कर्मचारियों को 9000 से 15000 रुपये का बोनस दिया गया था.

राजस्थान सरकार ने 9 नवंबर को ही लगभग 7.30 लाख कर्मचारियों को दिवाली बोनस (Diwali bonus) की सौगात दी है. वहीं उत्तराखंड सरकार ने भी करीब डेढ़ लाख कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का ऐलान किया है. उत्तराखंड सरकार के इस फैसले से अराजपत्रित कर्मचारियों, डेली वेज कर्मचारियों को इसका सीधा फायदा होगा. उत्तर पदेश में योगी सरकार ने भी 15 लाख कर्मचारियों को बोनस देने का ऐलान किया है.

Indian Railways ने पहले किया ऐलान
इससे पहले इंडियन रेलवे (Indian Railways) के कर्मचारियों की लॉटरी लगी थी. उनके लिए 78 दिन के प्रोडक्टिव लिंक्‍ड बोनस (PLB) का ऐलान हुआ था. यह बोनस FY 2019-20 के लिए है. इससे रेलवे के नॉन गजटेड रेलवे कर्मचारियों की सैलरी हजारों रुपए बढ़कर आई.

12 lakh karmachariyon ko hua fayda
21 अक्‍टूबर के आदेश के मुताबिक इस बोनस का फायदा RPF/RPSF पर्सनल को नहीं मिलेगा. इसमें नॉन गजटेड रेलवे कर्मचारियों को 17951 रुपए बोनस मिला है. इस बोनस का फायदा रेलवे के करीब 12 लाख नॉन गजटेड कर्मचारियों को हुआ है.

78 din ka bonus mila
पिछले साल भी रेलवे ने बोनस का ऐलान किया था. रेलवे की ओर से 75 दिन का बोनस देने की योजना थी. जिसे रेल कर्मचारी संगठनों के भारी विरोध के कारण 78 दिन किया गया. लेकिन कर्मचारियों की मांग है कि कम से कम 80 दिनों का बोनस रेल कर्मियों को मिलना चाहिए.

loading...
loading...

Check Also

बच्चों के नाम पर जरूर खोलें ₹150 से ये सरकारी खाता, पढ़ाई के लिए 19 लाख रुपए मिलेंगे

बच्चों की पढ़ाई अच्छे से हो और भविष्य में वो एक काबिल इंसान बन सके ...