Tuesday , April 20 2021
Breaking News
Home / मनोरंजन / कई घंटों में होता था इन सितारों का मेकअप, करते-करते आर्टिस्ट जाते थे थक

कई घंटों में होता था इन सितारों का मेकअप, करते-करते आर्टिस्ट जाते थे थक

किसी भी फिल्म को हिट बनाने में दो चीजें सबसे अधिक मायने रखती हैं. पहली आती हैं फिल्म की स्टोरी और दूसरी उस स्टोरी के किरदार. जब तक किसी कहानी का किरदार दिलचस्प और विश्वसनीय नहीं होगा तब तक लोगो को उस फिल्म को एन्जॉय करने में मजा नहीं आएगा. वैसे तो फिल्मों में कई तरह के किरदार होते हैं इन सभी किरदारों को ऑन स्क्रीन विश्वसनीय दिखाने में मेकअप का सबसे बड़ा हाथ होता हैं. चोर, डाकू, अमीर, गरीब, जवान, बुढा और यहाँ तक कि किसी दुसरे गृह का प्राणी इन सभी के किरदारों को जिवंत करने के लिए मेकअप मील का पत्थर साबित होता हैं. मेकअप का पॉवर इतना ज्यादा होता हैं कि इसकी सहायता से हम किसी फेमस पर्सनालिटी की तरह भी दिख सकते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार इन किरदारों को परफेक्ट लुक देने के लिए इन मेकअप आर्टिस्ट को घंटों मेहनत करनी पड़ती हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम बॉलीवुड फिल्म के कुछ उन किरदारों से मिलाने जा रहे हैं जिनका लुक परफेक्ट बनाने के लिए मेकअप आर्टिस्ट को कई घंटों का समय लग जाता था.

1. रजनीकांत – रोबोट

साउथ की फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत वैसे तो रियल लाइफ और फिल्मों में काफी अलग दिखाई देते हैं. इसका पूरा श्रेय उनके मेकअप आर्टिस्ट को जाता हैं. वैसे तो रजनीकांत का लगभग हर फिल्म में मेकअप होता हैं लेकिन आज हम उनकी फिल्म ‘रोबोट’ की बात करेंगे. इस फिल्म में उन्होंने डबल रोल किया था. साथ ही वे कई अलग अलग किरदार में भी नज़र आए थे. ऐसे में इस फिल्म में रजनीकांत का मेकअप करने में आर्टिस्ट को लगभग 6 घंटे का समय लग जाता था.

2. अमिताभ बच्चन – पा

बॉलीवुड के शहंशा अमिताभ बच्चन की ‘पा’ फिल्म सभी ने देखी होगी. इस फिल्म में अमिताभ ने एक स्पेशल चाइल्ड की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में वे अभिषेक बच्चन के बेटे बने थे. फिल्म में अमिताभ का लुक किरदार से मैच करने के लिए मकेअप आर्टिस्ट को 4 से 5 घंटों का समय लग जाता था. इतना ही नहीं शूटिंग के बाद इस मेकअप को हटाने में भी एक दो घंटे लग जाते थे. इस दौरान अमिताभ और आर्टिस्ट दोनों ही कुछ ख़ास पी नहीं सकते थे.

3. शाहरुख़ खान – फेन

साल 2016 में शाहरुख़ खान की ‘फेन’ फिल्म आई थी. इस फिल्म में उन्होंने डबल रोल किया था. फिल्म की सबसे बड़ी चुनौती 50 पार कर चुके शाहरुख़ को 25 साल का यंग नौजवान लड़का दिखाना था. इस फिल्म की शूटिंग 2014 में ही शुरू हो गई थी. पहले तो शाहरुख़ को कंप्यूटर ग्राफिक्स (वीएफएक्स) के जरिए यंग दिखाने की कोशिश की गई लेकिन कुछ शॉट्स के बाद ये तकनीक ज्यादा असरदार साबित नहीं हुई. फिर अंत में हॉलीवुड मेकअप आर्टिस्ट ग्रेग कैनन को बुलाया गया जो शाहरुख़ को 25 साल का दिखाने के लिए कई घंटों मेकअप करते रहते थे.

4. रणबीर कपूर – संजू

हाल ही में रिलीज हुई संजय दत्त की बायोपिक संजू में रणबीर कपूर उनकी भूमिका निभाते नज़र आए थे. फिल्म में रणबीर को संजय दत्त का लुक देने के लिए मेकअप आर्टिस्ट को काफी मेहनत करनी पड़ी. लेकिन ये मेहनत बेकार नहीं गई. फिल्म में रणबीर का लुक इतना रियल था कि वो असली संजय दत्त लग रहे थे.

loading...
loading...

Check Also

कार्तिक आर्यन से पहले इन सेलेब्स के साथ काम करने से करण जौहर कर चुके हैं इनकार

धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बन रही फिल्म दोस्ताना 2 इन दिनों सुर्खियों में हैं। ...