Thursday , December 3 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / इन 4 राज्यों में आज से खुल गए स्कूल, जानें किन राज्यों में अब भी है पाबंदी?

इन 4 राज्यों में आज से खुल गए स्कूल, जानें किन राज्यों में अब भी है पाबंदी?

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना संकट के बीच लगे लॉकडाउन के बाद अब कोरोना ( Coronavirus ) की रफ्तार पर कुछ हद तक ब्रेक लगा है। यही वजह है कि लंबे से समय बंद पड़े स्कूल ( School Reopen ) और कॉलेजों को अब राज्यवार खोला जा रहा है। इसी कड़ी में 2 नवंबर से देश के चार राज्य स्कूलों को खोलने जा रहे हैं। हालांकि अब भी कई राज्य ऐसे हैं जो स्कूलों को फिलहाल बंद ही रख रहे हैं। यहां पर कोरोना के तहत पाबंदियां अब भी जारी हैं।

आईए जानते हैं 2 नवंबर से कौन-कौन से राज्य स्कूल खोल रहे हैं और इस दौरान किन नियमों का पालन करना होगा। यही नहीं अभी जिन राज्यों में स्कूल को खोलने पर पाबंदियां लगी हुई है उन पर भी एक नजर डालेंगे।

इन राज्यों में खुले स्कूल
उत्तराखंडः पहाड़ी राज्यों में शुमार उत्तराखंड में दो नवंबर से स्कूलों को दोबारा खोला गया है। हालांकि इस दौरान सिर्फ 10वीं और 12वीं के ही स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाया गया है। क्योंकि उनकी बोर्ड की परीक्षा होनी है। त्रिवेंद्र सरकार के मुताबिक इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा।

हिमाचल प्रदेशः अन्य पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी दो नवंबर से स्कूलों को खोला गया है। हालांकि यहां 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को स्कूल बुलाया गया है। लेकिन अन्य राज्यों की तरह यहां पर कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के निर्देश हैं।

आंध्र प्रदेशः दक्षिण राज्य आंध्र प्रदेश ने भी सोमवार दो नवंबर से स्कूलों को दोबारा शुरू किया है। आंध्र प्रदेश सरकार ने स्कूलों को एक दिन छोड़कर खोलने की अनुमति दी है। यानी महीनें सिर्फ 15 दिन ही स्कूल खुलेंगे। यही नहीं इसके साथ ही एक क्लास में एक वक्त में सिर्फ 16 छात्रों के बैठने की इजाजत दी गई है। यानी यहां भी कोरोना गाइडलाइन का पालन सख्ती कराया जा रहा है।

असमः पूर्वोत्तर राज्य असम में भी लंबे लॉकडाउन के बाद अब स्कूलों को फिर खोला गया है। हालांकि यहां 6वीं कक्षा से ही छात्रों को स्कूल बुलाया गया है। दो सत्रों में चलने वाले स्कूल में दोनों सत्रों के बीच समय का अंतर रखा गया है। इस दौरान स्कूल को सैनिटाइज किया जाएगा।

इन राज्यों में अब भी पाबंदी
दिल्लीः दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों और प्रदूषण के बीच स्कूलों को फिलहाल बंद रखने का ही फैसला लिया है।

तमिलनाडुः दक्षिण राज्य तमिलनाडु में भी दीपावली के बाद ही स्कूल खोले जाएंगे। यहां भी कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से स्कूल खोलने पर फिलहाल पाबंदी रखी गई है। हालांकि सरकार 16 नवंबर से स्कूलों को खोल सकती है।

ओडिशाः नवीन सरकार ने भी 16 नवंबर तक स्कूलों पर पाबंदी लगा रखी है। इसके बाद भी सरकार राज्य में कोरोना के हालातों की समीक्षा के बाद ही स्कूल खोलने पर विचार करेगी।

राजस्थानः गहलोत सरकार पहले ही 16 नवंबर तक स्कूलों, कॉलेज समेत अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का फैसला ले चुकी है। यानी यहां पर दिवाली जैसे बड़े त्योहार के बाद ही स्कूल खुलने की उम्मीद है।

गुजरात और महाराष्ट्र सरकार ने भी फिलहाल स्कूलों को बंद रखने का ही फैसला लिया है। यहां पर कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से शिक्षण संस्थानों को फिलहाल नहीं खोलने का निर्णय लिया गया है।

स्कूल भले खुले, पैरेंट्स में अब भी डर
राज्य सरकारों ने भले ही अपने राज्यों में कोरोना के मामलों में कमी के चलते स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है, लेकिन स्कूलों में अब भी बच्चों की संख्या काफी कम ही है। दरअसल पैरेंट्स में अब भी ये डर है कि वे बच्चों को स्कूल भेजेंगे तो कोरोना की चपेट में आ सकते हैं।

वहीं सर्दियों के मौसम में कोरोना के बढ़ने के खतरे की चेतावनी ने भी पैरेंट्स की चिंता बढ़ा रखी है। ऐसे में अति आवश्यक होने पर ही पैरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार हैं।

loading...
loading...

Check Also

गोबर के थैले में लपेटकर फेंका नवजात, दम घोटने को मुंह पर बांधा रुमाल, फिर भी बच गई जान

हनुमानगढ़ ;  जिले के पीलीबंगा के दुलमानी क्षेत्र में मंगलवार को एक थैले में नवजात ...