Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / क्राइम / इन 7 तरीकों से होती है बैंकिंग धोखाधड़ी, अकाउंट खाली कर देती है छोटी सी गलती!

इन 7 तरीकों से होती है बैंकिंग धोखाधड़ी, अकाउंट खाली कर देती है छोटी सी गलती!

देशभर में बढ़ रहे ATM फ्रॉड को लेकर बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को अलर्ट भेजता रहता है. इसके साथ ही कई बार तो ऐसा भी होता है कि आपका डेबिट कार्ड (Credit-Debit Card) आपके पास होता है लेकिन फिर भी आपके पैसे निकल जाते हैं. देशभर में इस तरह ATM फ्रॉड की घटनाएं सामने आती रहती हैं. 7 तरीके के फर्जीवाड़े सामने आए हैं, जिनसे सबसे ज्यादा धोखाधड़ी होती है. इस तरह के फ्रॉड कैसे होते हैं और आप किस तरह से इनसे बच सकते हैं-

कार्ड के डाटा की चोरी
फ्रॉड करने वाले जालसाज स्कीमर के जरिए ग्राहकों के एटीएम का डाटा चोरी कर लेते हैं. इसके जरिए जालसाज कार्ड रीडर स्लॉट में डाटा चोरी करने की डिवाइस लगा देते हैं. इसके बाद ग्राहकों का डाटा धोखेबाजों के पास पहुंच जाता है. इसके साथ ही कई फ्रॉड करने वाले फर्जी की-बोर्ड के जरिए भी डाटा चोरी कर लेते हैं.

ATM कार्ड क्लोनिंग
कार्ड क्लोनिंग भी बढ़ती जा रही है. एटीएम क्लोनिंग के जरिए भी ग्राहक आपकी पूरी जानकारी चोरी कर लेते हैं और एक डुप्लीकेट कार्ड बनाकर आपके खाते से पैसा निकालते रहते हैं.

बैंक खातों के नाम पर ठगी
धोखेबाज बैंक खातों में जांच के नाम पर भी ठगी करते रहते हैं. सभी ग्राहकों को अपने बैंक खातों की जांच आपको समय-समय पर करनी चाहिए और अगर किसी भी तरह की गड़बड़ दिखे तो तुरंत उसके बारे में बैंक से पता लगाना चाहिए.

नौकरी के नाम पर फ्रॉड
कई जॉब पोर्टल पर भी नौकरी के नाम पर फ्रॉड किया जा रहा है. जॉब अलर्ट के नाम पर आपसे फीस ली जाती है. इसके अलावा किसी भी पोर्टल पर पेमेंट से पहले ये जानकारी जरूर ले लें.

क्यूआर कोड से धोखाधड़ी
क्यूआर यानी क्विक रिस्पांस कोड के जरिए भी धोखाधड़ी हो रही है. फ्रॉड करने वाले मोबाइल पर क्यूआर कोड भेजते हैं. उसके जरिए फ्रॉड करते हैं. मोबाइल पर क्यूआर कोड भेजा जाता है और उसे पाने वाला शख्स क्यूआर कोड लिंक को क्लिक करता है तो ठग उसके मोबाइल फोन का क्यूआर कोड स्कैन कर बैंक खाते से रकम निकाल लेते हैं.

UPI के जरिए ठगी
UPI के जरिए भी ठगी की जा रही है. यूपीआई के जरिए ठग किसी व्यक्ति को डेबिट लिंक भेज देता है और जैसे ही वह उस लिंक पर क्लिक कर अपना पिन डालता है तो उसके खाते से पैसे कट जाते हैं. इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें.

व्हाट्सऐप कॉल के जरिए फर्जीवाड़ा
अगर व्हाट्सऐप पर किसी अनजान नंबर से वॉइस कॉल आती है तो आप सावधान हो जाइए क्योंकि फोन करने वाला आपको ठग सकता है. इस वारदात को अंजाम देने के बाद आपके नंबर को ब्लॉक कर सकता है. वॉइस कॉल करने वाला अपनी ट्रिक में फंसाकर आपके पैसे हड़प सकता है.

loading...
loading...

Check Also

1 दिसंबर से करोड़ों किसानों के खातों में आएंगे हजारों रुपए, लिस्ट में अपना नाम ऐसे चेक करें!

मोदी सरकार पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत देश के अन्नदाताओं के खातों ...