Monday , August 10 2020
Breaking News
Home / ख़बर / इलाज की तलाश: ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन पर आया बहुत बड़ा अपडेट

इलाज की तलाश: ऑक्सफोर्ड की कोरोना वैक्सीन पर आया बहुत बड़ा अपडेट

नई दिल्ली : भारत में ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन के दूसरे और तीसरे फेज के क्लीनिकल ट्रायल (Clinical trials of Covid-19 Vaccine in India) का रास्ता साफ हो गया है। सेन्ट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) के विषय विशेषज्ञों की समिति ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया को वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल को इजाजत देने की सिफारिश की है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘पूरे मूल्यांकन के बाद सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी (SEC) ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को अपनी सिफारिश भेजी है जिसमें सीरम इंस्टीट्यूट को ऑक्सफर्ड की वैक्सीन कैंडिडेट के दूसरे और तीसरे चरण के ह्यूम ट्रायल के लिए मंजूरी देने की बात कही है।’

इससे पहले इसी हफ्ते कमिटी ने सीरम इंस्टीट्यूट को वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के खातिर एक संशोधित प्रोटोकॉल बनाने को कहा था। भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ने कोविड-19 के लिए ऑक्सफर्ड वैक्सीन को बनाने के लिए AstraZeneca के साथ पार्टनरशिप की है।

ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन कैंडिडेट ने अब तक अच्छी प्रगति की है। लैंसेंट मेडिकल जर्नल ने भी अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी जिस वैक्सीन को बना रही है उसके नतीजे उत्साह बढ़ाने वाले हैं और ऐसा लगता है कि यह पूरी तरह सुरक्षित भी है।

कुछ दिन पहले ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी ने ऐलान किया था कि उसकी वैक्सीन ने संतोषजनक प्रगति की है और दुनिया भर में विकसित की जा रहीं दर्जनों वैक्सीनों में अगली कतार में है। कुछ जगहों पर कोरोना की वैक्सीनों का ह्यूमन ट्रायल अप्रैल में ही शुरू हो गया था।

Check Also

कोरोना LIVE : एमपी की राजधानी से आखिरकार आई वो खबर, सब कर रहे थे जिसकी दुआ

भोपाल. मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना की रफ्तार कुछ कम हुई है। शनिवार को ...