Saturday , January 23 2021
Breaking News
Home / ख़बर / इलाज की तलाश : सिगरेट कंपनी ने तंबाकू से बनाई कोरोना वैक्सीन, ह्यूमन ट्रायल बाकी

इलाज की तलाश : सिगरेट कंपनी ने तंबाकू से बनाई कोरोना वैक्सीन, ह्यूमन ट्रायल बाकी

नई दिल्ली। दुनिया भर में कोरोना (corona) संक्रमण तेजी से फैल रहा है। रोजाना हजारों लोगों की जान रही है। आंकड़े की बात करें तो अब तक 1.7 करोड़ से अधिक लोग इस महामारी (Corona epidemic) से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं लगभग 7.2 लाख से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। हर देश Corona vaccine खोजने में लगा हुआ है ।

इनसब के बीच ब्रिटिश अमेरिकन टोबैको (British American Tobacco) नाम की कंपनी ने दावा किया है कि उन्होंने कोरोना की वैक्सीन बना ली है और ये पूरी तरह से तंबाकू से बनाई गई है। कंपनी का कहना है कि वे बहुत ही जल्द इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल (human trial) करने जा रही है।

डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश-अमेरिकी फर्म टोबैको (British American Tobacco) का दावा कि है कि अन्य तकनीक के मुकाबले हम जिस तकनीक से जो दवा तैयार कर रहे हैं, उससे कम समय में ज्यादा वैक्सीन (Corona vaccine) तैयार की जा सकती है। अपने लकी स्ट्राइक सिगरेट (Lucky Strike Cigare) के जाने वाली इस कंपनी ने बताया है कि वह तंबाकू की पत्तियों से निकाले गए प्रोटीन से वैक्सीन बनाया जा रहा है।

कंपनी के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर किंग्सले व्हीटन (Kingsley Wheaton) ने कहा कि हमने अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन से ह्यूमन ट्रायल की अनुमति की अर्जी डाल चुकी है। जैसी ही हमें अनुमति मिल जाती है इसका ह्यूमन ट्रायल शुरू हो जाएगा और हम कोरोना वायरस महामारी (Corona virus epidemic) से लोगों को बचा सकें।

व्हीटन (Kingsley Wheaton)ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि हम अलग तरीके से वैक्सीन बना रहे हैं। हमने तंबाकू के पौधे से प्रोटीन निकालकर उसे कोविड-19 वैक्सीन के जीनोम (Genome of the COVID-19 vaccine)के साथ मिक्स कराया है. जिससे हमारी वैक्सीन तैयार हुई है। उन्होंने आगे कहा कि इस तरह से वैक्सीन बनाने में समय कम लगता है

बताते चलें दुनियाभर में इस समय दुनिया में 24 वैक्सीन (COVID-19 vaccine)) पर क्लीनिकल ट्रायल्स चल रहे हैं. जबकि इनकी सफलता का दर अब तक 10 फीसदी ही दिखाई दे रही है।

loading...
loading...

Check Also

अमानवीय रिवाज : बिहार में जब जुल्म के दरवाज़े पर पहुंचती थी ‘डोली’ !

‘मेहंदी लगाके रखना, डोली सजाके रखना’, एक समय इस गाने ने पूरे देश को दीवाना ...