Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / इस आसान फॉर्मूले से आप बनिए करोड़पति, सिर्फ 900 रुपये के निवेश की है बात

इस आसान फॉर्मूले से आप बनिए करोड़पति, सिर्फ 900 रुपये के निवेश की है बात

Money Making Tips: हर कोई पैसा कमा कर रईस बनना चाहता है. और ज्यादातर लोग इस दिशा में काम भी करते हैं. दिन-रात मेहनत करते हैं, पाई-पाई जोड़कर जगह-जगह निवेश भी करते हैं. लेकिन तमाम मेहनत और जोड़-तोड़ के बाद भी उनके सपने पूरे नहीं हो पाते हैं. यहां हम निवेश के ऐसा फार्मूला शेयर कर रहे हैं जिसे अपना कर आप बहुत जल्द ही रईस होने के अपने सपने को पूरा कर सकते हैं.

फार्मूला इसलिए क्योंकि करोड़पति (Crorepati) बनने का कोई शॉर्टकट नहीं है. अगर कुछ इन्वेस्टमेंट सिस्टमेटिक (Systematic Investment) तरीके से जाएं तो रईस बनना इतना मुश्किल भी नहीं है.

देश और दुनिया के रईसों की बात करें तो वारेन बफे (Warren Buffett) ने सिर्फ 11 साल की उम्र में ही स्टॉक में इन्वेस्टमेंट करना शुरु कर दिया था और आज वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार हैं.

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि हर रोज एक मामूली रकम जोड़कर भी आप अपने बड़े सपने पूरा कर सकते हैं. जानें आसान सा फार्मूला-

छोटी उम्र में छोटा सा निवेश (How to become crorepati)
रईस बनने की राह हमें शुरू से ही तैयार करनी होगी. हमें कम उम्र से ही निवेश शुरू करना होगा. अगर आपकी उम्र 20 साल है तो हर दिन 30 रुपये बचाकर साठ साल की उम्र में आप रईस बन सकते हैं. हर दिन 30 रुपए जमा करने का अर्थ है- एक महीने में 900 रुपये.

इस 900 रुपये को हर महीने SIP (Systematic Investment Plan) में इन्वेस्ट करें. अगर आप 40 साल तक हर महीने केवल 900 रुपये की एसआईपी करते हैं तो यह रकम करोड़ों में हो जाएगी.

– आप रोजाना 30 रुपये और महीने में 900 रुपये की बचत करते हैं.
– इस बचत को एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करते हैं.
– एक साल में यह निवेस 10,800 रुपये का होगा.
– 40 साल में यह निवेश 4,32,000 रुपये होगा.
– म्यूचुअल फंड में औसतन 12.5 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है.
– 12.5 फीसदी के रिटर्न के साथ 40 साल बाद यह रकम बहुत बड़ी हो सकती है.

30 की उम्र में कितना निवेश (How to become crorepati in 30 years)
अगर आप 30 साल के हैं तो 1 करोड़ रुपये का टारगेट पूरा करने के लिए आपको 30 रुपये बजाए रोजाना 95 रुपये जमा करने होंगे. और यह निवेश आपको लगातार 35 साल तक करना होगा.

35 साल के लिए अगर आप म्यूचुअल फंड में डिविडेंड रिइन्वेस्टमेंट प्लान (DRIP) में इन्वेस्ट करते हैं तो रिटर्न रेट आपको 15 फीसदी मिल जाएगा.

डिविडेंड रिइन्वेस्टमेंट प्लान (Dividend reinvestment plan)
डिविडेंड रिइन्वेस्टमेंट प्लान में इन्वेस्ट करने पर जो भी डिविडेंड मतलब लाभांश आपको मिलता है, उसे दोबारा इन्वेस्ट कर सकते हैं. ऐसे में इन्वेस्ट की जाने वाली राशि में लगातार इजाफा होता रहता है और रिटर्न भी बढ़ता रहता है. हालांकि, 2 से 6 फीसदी तक डिविडेंड हर साल मिल सकता है. यह पूरी तरह म्यूचुअल फंड के टाइप और स्टॉक पर निर्भर करता है, जो म्यूचुअल फंड होल्ड करता है.

जोखिम ज्यादा तो फायदा भी ज्यादा
डाइवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड (Diversified Mutual fund) के बजाए आप चाहें तो छोटे या मिडकैप फंड्स में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं. ये 25-30 साल से भी कम होते हैं, लेकिन इसमें जोखिम ज्यादा होता है तो फायदा भी ज्यादा ही रहता है.

RD भी अच्छा विकल्प (RD is good option)
हर महीने 5500 रुपये की RD जमा करके भी आप करोड़पति बन सकते हैं. इसके लिए बैंक में पहले RD अकाउंट खुलवा कर उसमें हर महीने इतनी राशि जमा करें. अब अगर आपको 9 फीसदी हर साल के हिसाब से ब्याज मिले तो सिर्फ 30 साल में ही आप करोड़पति बन जाएंगे.

loading...
loading...

Check Also

हथेली का रंग देखकर ही जान लीजिए सामने वाले के सारे राज, जानिए कैसे

ज्योतिष शास्त्र के अंग हस्तरेखा शास्त्र में मनुष्य की हथेली की रेखाओं को देखकर उसके ...