Tuesday , November 24 2020
Breaking News
Home / धर्म / इस तरह की लड़की से जिसकी हुई शादी, उसकी उम्र हो जाएगी आधी !

इस तरह की लड़की से जिसकी हुई शादी, उसकी उम्र हो जाएगी आधी !

भारत एक ऐसा देश है जहाँ महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र के लिए व्रत रखती है. जी हां इस व्रत को करवा चौथ का व्रत कहते है. मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पति की उम्र केवल पत्नियों के व्रत रखने से ही नहीं बढ़ती, बल्कि पति की उम्र पत्नी पर भी निर्भर करती है. आपको जान कर ताज्जुब होगा कि पत्निया भी कई तरह की तरह होती है. जैसे कि कुछ पत्निया तो ऐसी होती है, जो हमेशा अपने पति से लड़ती रहती है. तो वही कुछ पत्निया ऐसी भी होती है, जो अपने पति से बेहद प्यार करती है.

वैसे आपको जान कर हैरानी होगी कि कुछ पत्निया ऐसी भी होती है, जो अपने पति के मरने की भी कामना करती है. ऐसी महिलाएं केवल समाज को दिखाने के लिए ही करवा चौथ का व्रत रखती है, ताकि उन्हें कोई दोषी न कह पाए. गौरतलब है कि यदि कोई पत्नी सही ढंग से व्यव्हार करे और अपने पति के लिए सच्चे दिल से दुआ करे, तो उसकी उम्र वास्तव में बढ़ जाती है. यहाँ अच्छे व्यव्हार से हमारा मतलब ये है कि पत्नी को पति के जीवन में चल रही समस्याओ के बारे में पूछना चाहिए और कुछ समय अपने पति के साथ भी बिताना चाहिए.

दूसरी ओर अगर कोई पत्नी अपने पति का सम्मान न करे और बार बार उसका निरादर करे या उसे जीवन में कोई अहमियत न दे, तो इससे एक पति का मनोबल टूट ही जाता है. यानि जीवन के प्रति उसका धैर्य और उसकी रूचि दोनों ही कम हो जाते है. जिसके चलते पति की उम्र कम होना लाजिमी है. इसलिए शादी हमेशा उसी महिला के साथ करनी चाहिए, जो आपको सम्मान दे, न कि आपका तिरस्कार करे.

हम उम्मीद करते है, कि इसे पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि आपको किस तरह की महिला से विवाह करना चाहिए और किससे दूर रहना चाहिए.

loading...
loading...

Check Also

छठ पूजा : चूल्हे पर ही क्यों बनाया जाता है प्रसाद, ये वजह है सबसे खास

चार दिनों तक चलने वाले छठ पर्व में व्रती मिट्टी के चूल्हे और आम की ...