Sunday , March 7 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / इस देश में रहस्यमयी बीमारी ने मचाया हड़कंप, खून की उल्टियां और फिर कुछ ही घंटों में मौत

इस देश में रहस्यमयी बीमारी ने मचाया हड़कंप, खून की उल्टियां और फिर कुछ ही घंटों में मौत

देश बीते साल मार्च के महीने से कोरोना से परेशान है. इस बीच बहुत से लोगों ने कोरोना के कारण अपनी जान गवाई है. दुनिया भर में कोरोना ने लाखों लोगों को अपना शिकार बनाया है. जिसके बाद अब आखिरकार साल 2021 की शुरूआत के साथ कोरोना वैक्सीन की आ चुकी है. जिससे देश को कुछ राहत जरूर मिली है. लेकिन अभी भी सावधानी बरतने की जरूरत है. बीते कुछ महीनों में कोरोना ने पूरे देश की अर्थव्यवस्था को हिलाकर रख दिया था. जिसके बाद अब अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर आने लगी है. जिस बीच आज हम आपको कोरोना वायरस के बाद फैली एक रहस्यमयी बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं.

कोरोना के बाद नई बीमारी का नाम सुनकर ही लोगों की चिंताएं कई गुना बढ़ जाती हैं. क्योंकि कोरोना महामारी ने दुनिया के करोड़ों लोगों को अपनी चपेट में ले लिया और लाखों लोगों की मौत हो गई. अब एक ऐसी रहस्यमयी बीमारी सामने आई है, जिससे लोगों को खून की उल्टियां होने लगती हैं और कुछ ही घंटों में उसकी मौत होने लगी है. जी हां कोरोना के बाद अब एक ओर रहस्यमयी बीमारी सामने आई है, जिसके मामले तंजानिया से सामने आए है. इस बीमारी से अब तक कम से कम 15 लोगों की मौत भी हो चुकी है। वहीं, 50 लोग अस्पताल में भर्ती कराए गए हैं. बीमारी के सामने आने के बाद सरकार ने जांच के आदेश दिए हैं और पानी के नमूनों की जांच की जा रही है.

तो वहीं मामले को लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि कुछ मरीजों, जिसमें ज्यादातर पुरुष हैं, की मृत्यु म्बीया क्षेत्र में बीमारी के लक्षण दिखने के कुछ घंटों के भीतर हो गई. ग्रामीण चूनया जिले की चीफ मेडिकल ऑफिसर फेलिस्टा किसांडू ने कहा कि बीमारी की वजह का पता लगाने के लिए एक्सपर्ट की टीम को तैनात किया गया है. उन्होंने कहा, ”अभी यह अन्य जगहों पर नहीं फैली है. अभी यह इफुम्बो के सिर्फ एक प्रशासनिक वार्ड में हुआ है, जहां लोग खून की उल्टी करते हैं और अस्पताल ले जाते समय मर जाते हैं.” चीफ मेडिकल ऑफिसर ने आगे बताया कि बीमारी के कारण की पहचान अभी तक नहीं की गई है, लेकिन तंजानिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे महामारी बताने से इनकार किया है.

तो वहीं बीमारी को लेकर सरकारी अधिकारियों ने बताया कि साल 2018 में भी कुछ लोगों में इस तरह के लक्षण देखने को मिले थे. उस वक्त कई मरीजों में तेज बुखार, मतली और उल्टी की शिकायत हुई थी. फिलहाल स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से शांत रहने का आग्रह किया और जल्द ही और इस पर और अपडेट देने का वादा किया.

loading...
loading...

Check Also

1 अप्रैल से हर कार में जरूरी होगा ये खास फीचर, आपकी सुरक्षा के लिए सरकार ने उठाया कदम

नई दिल्ली। अप्रैल की पहली तारीख से कार चलाना पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएगा। ...