Wednesday , January 20 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / इस सरकारी योजना में 90% छूट पर लगवाएं सोलर पंप, जानिए कैसे करें आवेदन?

इस सरकारी योजना में 90% छूट पर लगवाएं सोलर पंप, जानिए कैसे करें आवेदन?

किसानों की आय दोगुनी करने के मकसद से केंद्र सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं. इन्हीं में से एक पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) है. PM Kusum Yojana की शुरुआत साल 2019 में की गई, जिसके बाद बजट 2020 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना का विस्तार किया है.

पीएम कुसुम योजना क्या है? (What is PM Kusum Yojana?)

पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत किसानों को अनुदान पर सोलर पैनल (Solar Panel will be Given on Subsidy to Farmers) दिया जाता है, जिससे वे बिजली बना सकते हैं. आवश्यकता भर बिजली का इस्तेमाल करके वे बाकी बिजली को बेचकर अतिरिक्त इनकम भी कमा सकते हैं. PM Kusum Yojana के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंप लगाने में मदद की जाएगी (20 Lakh Farmers will be helped to install Solar Pumps under PM Kusum Yojana). इसके अलावा 15 लाख किसानों को ग्रिड से जुड़े सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी (Subsidy for Installation of Solar Pump) मुहैया कराया जाएगा. PM Kusum Yojana पर सरकार ने 34,422 करोड़ रुपए खर्च करने का एलान किया है.

सोलर पैनल पर 90% मिल रही है छूट (Solar Panel is Getting 90%Discount)

पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को अपनी जमीन पर सोलर पैनल लगवाने के लिए केवल 10% रकम देना पड़ता है. केंद्र और राज्य सरकारें किसानों को बैंक खाते में 60% सब्सिडी की रकम देती है. इसमें केंद्र और राज्यों की तरफ से बराबर का योगदान देने का प्रावधान है. वहीं बैंक की तरफ से 30 फीसदी लोन का प्रावधान है. इस लोन को किसान अपनी होने वाली आमदनी से आसानी से भर सकते हैं.

पीएम कुसुम योजना के लिए कैसे करें आवेदन? (How to apply for PM Kusum Yojana?)

PM Kusum Yojana के तहत आवेदन के लिए उत्तर प्रदेश के किसान राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://upnedasolarrooftopportal.com/  पर जाकर सीधे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके अलावा राजस्थान के किसान राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusumapplication.aspx  पर जाकर सीधे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. वही अन्य राज्यों के किसान अपने नजदीकी कृषि विभाग केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं.

सोलर प्लांट लगवाने के लिए क्या है जरूरी?

सोलर प्लांट लगवाने के लिए आधार कार्ड, प्रॉपर्टी के दस्तावेज और बैंक खाते की जानकारी देनी होगी. इसके अलावा सोलर प्लांट लगवाने के लिए जमीन विद्युत सब-स्टेशन से 5 किलोमीटर तक दायरे में होनी चाहिए. किसान सोलर प्लांट खुद या डेवलपर को जमीन पट्टे पर देकर लगवा सकते हैं.

किसान अधिक जानकारी के लिए https://mnre.gov.in/img/documents/uploads/file_s-1603101147203.pdf पर विजिट कर सकते हैं.

खबर साभार : कृषि जागरण 

loading...
loading...

Check Also

LHS ( not = ) RHS ! आर अश्विन ने एक ही ट्वीट से पूरी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बिरादरी को किया ट्रोल

टीम इंडिया द्वारा ऑस्ट्रेलिया को गाबा में 3 विकेट से हराकर और श्रृंखला 2-1 से ...