Sunday , February 28 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / इस स्कीम में करें निवेश, हर साल मिलेगा 60 हजार तक का रिटर्न

इस स्कीम में करें निवेश, हर साल मिलेगा 60 हजार तक का रिटर्न

लखनऊ. अगर आप भी पैसा निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की मासिक इनकम स्कीम अकाउंट योजना आपके अच्छे रिटर्न के लिए लाभकारी हो सकती है। उत्तर प्रदेश समेत देश का हर व्यक्ति अपने और बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने की इच्छा से पैसे बैंक में जमा करता है या फिर कोई लाभ देने वाली पॉलिसी खरीदता है या कहीं निवेश करता है। यूपी समेत देशभर के लोगों को पैसा निवेश करने के लिए अच्छे विकल्पों की हमेशा तलाश रहती है। अगर आप भी पैसा निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की मासिक इन्कम स्कीम अकाउंट योजना (Post Office Monthly Income Scheme) आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

पोस्ट ऑफिस की मासिक इन्कम स्कीम अकाउंट योजना में अगर आप निवेश करते हैं तो आप हर साल 60,000 रुपए तक के रिटर्न का लाभ ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिंगल और जॉइंट अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है। इसके अंतर्गत सिंगल इंवेस्टर को हर महीने कम से कम 2475 रुपए या 29,700 रुपए वार्षिक इनकम की गारंटी दी जाती है। इस योजना के तहत आप सिंगल अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको एक साथ 4.5 लाख रुपए जमा करने होंगे। जबकि जॉइंट अकाउंट खुलवाने के लिए अधिकतम 9 लाख रुपए जमा करने होंगे।

पोस्ट ऑफिस मासिक इनकम स्कीम अकाउंट योजना में 6.6 फीसदी सालाना ब्याज के हिसाब से जो रकम पूरे साल में बनती है, उसे 12 महीनों में बांट दिया जाता है। इस हिसाब से 4.5 लाख रकम पर कुल सालाना ब्याज 29,700 रुपए होगा। वहीं, जॉइंट अकाउंट के जरिए 9 लाख रुपए का सालाना ब्याज 59,400 रुपए होगा। इस पैसे को 12 महीने के हिसाब से डिवाइड करें तो सिंगल अकाउंट का मंथली इनकम 2475 रुपए और जॉइंट अकाउंट का मंथली इनकम 4950 रुपए बनती है।

ऐसे खुलवाएं खाता

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आप अपने नजदीक पोस्ट ऑफिस में जाएं और स्कीम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें और अच्छे से समझ लें ताकि आपको भविष्य में कोई परेशानी न हो। स्कीम से संतुष्ट होने के बाद ही अकाउंट खोलने के लिए जरूरी दस्तावेजी कार्य पूरा करें। इसके लिए आपको सबसे पहले POIMS फॉर्म भरना होगा। POMIS फॉर्म को भरते समय पहचान पत्र, रेजिडेंशियल प्रूफ, 2 पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ की जरूरत होगी। फॉर्म भरते समय आपको एक गवाह के तौर पर परिवार के किसी सदस्य की जरूरत भी पड़ेगी। फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए कैश या चेक के जरिए निर्धारित राशि जमा करें।

loading...
loading...

Check Also

अमरीश पुरी से करारी फटकार पाए थे आमिर खान, कारण जानकर चौंक जायेंगे आप !

दरअसल पहले के समय में ऐसी फिल्मे बनाई जाती थी, जिसमे काफी कुछ हट कर ...