Thursday , February 25 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / इस स्कीम में निवेश पर हर महीने मिलेगा फिक्स पैसा, खाता खुलवाने के लिए जरूरी है ये दस्तावेज

इस स्कीम में निवेश पर हर महीने मिलेगा फिक्स पैसा, खाता खुलवाने के लिए जरूरी है ये दस्तावेज

लखनऊ. अपने भविष्य के लिए एक सुरक्षित निवेश बहुत जरूरी होता है। अगर निवेश सुरक्षित जगह न हो तो जमा किया पैसा भी डूब जाता है। निवेश जहां सेविंग का बेहतर जरीया होता है वहीं निवेश से आपको दूसरे विकल्पों के मुकाबले बेहतर मुनाफा मिलता है। पोस्ट ऑफिस की मंथली सेविंग स्कीम (POMSS) जरिये आप इस मुनाफे का लाभ उठा सकते हैं। इसमें छोटे अमाउंट से लेकर बड़े अमाउंट तक पैसे जमा कर अकाउंट खुलवाया जा सकता है। स्कीम में खोले गए अकाउंट को सिंगल व ज्याइंट दोनों की तरह से खुलवाया जा सकता है। व्यक्तिगत खाता खोलते समय आप इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपए और अधिकतम 4.5 लाख रुपए का निवेश कर सकते हैं। लेकिन, ज्वाइंट खाते में अधिकतम नौ लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। यह योजना रिटायर्ड कर्मचारियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए काफी फायदेमंद है।

कौन खुलवा सकता है खाता

आप अपने बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं। अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या लीगल गार्जियन की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है। बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है। वहीं, एडल्ट होने पर उसे खुद जिम्मेदारी मिल जाती है।

बराबर मिलेगा पैसा

– इस अकाउंट के बदले में मिलने वाली आय को हर मेंबर को बराबर दिया जाता है। यानी अंत में मिलने वाला पैसा एक बराबर सबको बांटा जाएगा।

– आप ज्वाइंट अकाउंट को कभी भी सिंगल अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं।

– इसी तरह सिंगल अकाउंट को भी ज्वाइंट अकाउंट में कन्वर्ट करा सकते हैं।

– ज्वाइंट अकाउंट संबंधी किसी तरह का बदलाव करने के लिए सभी अकाउंट मेंबर्स की ज्वाइंट एप्लीकेशन देनी होती है।

खाता खुलवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में बचत खाता (Savings Account) ओपन कराना होगा। इसके बाद में आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस शाखा में जाकर मंथली इनकम स्कीम (MIS) का फार्म लेना होगा। अकाउंट खुलवाने के लिए आपको आईडी प्रूफ, रेजिडेंशियल प्रूफ और दो पासपोर्ट साइज के फोटोग्रॉफ लगाने होंगे। इसमें सभी जानकारी भर कर विटनेस या नॉमिनी के साइन के साथ पोस्ट ऑफिस में जमा करना होगा। फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय रकम के लिए कैश या चेक जमा कर सकते हैं।

loading...
loading...

Check Also

आम आदमी को बड़ा झटका ! आज फिर बढ़ गए गैस सिलेंडर के दाम, जानें नए रेट

तेल कंपनियों ने घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतों में इस महीने आज तीसरी बार बढ़ोतरी ...