Sunday , October 25 2020
Breaking News
Home / सेहत / सिर्फ ये एक चीज हटा सकती है हर मस्सा, जरूर आजमाकर देखिए

सिर्फ ये एक चीज हटा सकती है हर मस्सा, जरूर आजमाकर देखिए

कई बार मस्से हमारे चेहरे के ऐसी जगह पर होते हैं जो दूर से ही दूसरों को आसानी से दिख जाते हैं। ये मस्से दिखने में बिलकुल भी अच्छे नहीं लगते और अगर इनका सही से उपचार ना किया जाये तो  कई बार ये मस्से, कैंसर का रुप भी धारण कर लेते हैं जो हमारे लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं इसीलिए ऐसी स्थिति आप पैदा ही ना होने दे और वक्त रहते ही  इन मस्सों को अपने शरीर से हटा दीजिए। आज हम आपको मस्से हटाने के लिए एक घरेलू उपाय बताएँगे जिसके प्रयोग से आप आसानी से पाने चेहरे से मस्सों को दूर कर सकते हैं वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के।

इस वजह से होते हैं मस्से

मस्सों का कारण पेपीलोमा नाम का वायरस है। त्वचा पर पेपीलोमा वायरस के कारण छोटे, खुरदुरे कठोर दाने उभर आते हैं जिसे मस्सा कहते हैं। पैदा होने के बाद होने वाले मस्सों का मुख्य कारण इंफैक्शन होता है। सामान्य तौर पर मस्से काले और भूरे रंग के होते हैं लेकिन कई बार ये त्वचा के ही रंग के ही होते हैं जिसके  कारण ये जल्दी दिखाई नहीं देते और इस कारण लोग इन्हें नजरंदाज कर देते हैं जो बाद में काफी हानिकारक हो जाती है । मस्से कुल 8 से 12 प्रकार के होते हैं। आप मस्सों को मेडीकल ट्रीटमेंट या कुछ घरेलू उपचारों द्वारा  हमेशा के लिए छुटकारा पा जा सकते है। लेकिन स्थिति गंभीर है तो  डॉक्टर को तुरंत दिखना चाहिए।

मस्सों को ना काटें, ना फोड़ें

अक्सर देखा जाता है की कुछ लोग मस्सों को खुद से काटने फोड़ने लगते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि  मस्से को काटने और फोड़ने के कारण मस्से के वायरस का शरीर के अन्य हिस्सों में फ़ैल  जाने का खतरा होता है। जिससे और भी अधिक मस्से हो जाते हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है की  मस्से का वायरस एक आदमी से दूसरे आदमी की त्वचा तक भी  चला जाता है।

प्‍याज से दूर करें मस्से की समस्या

प्याज हर तरह से हमारे लिए फायदेमंद है। खाने से लेकर इसके रस को लगाने तक हमारे शरीर  के लिए काफी फायदेमंद है  और सबसे बड़ी बात की प्याज मस्से जैसी खतरनाक बीमारी के लिए रामबाण हैं यदि आप चाहते है की आप मस्सों की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकें तो इसके लिए आपको लगातर बीस से तीस दिनों तक प्याज के रस को मस्सों पर लगाना है और जब भी आपको समय मिले तब प्याज को काटकर अपने मस्सों पर रगड़ें.

यदि आप एक दिन में  दो-तीन बार इस तरह से प्याज को मस्सों पर लगायेंगे तो इससे मस्सों का वायरस मर जाते है जिसके वजह आपकी मस्सों की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी.

loading...
loading...

Check Also

घर में बना ये पेस्ट रात में चेहरे पर लगा लें, सुबह चांदी की तरह चमकेगा

आज के समय में जितना टैलेंट होना जरूरी है उतना ही खुबसूरत दिखना भी मायने ...