Monday , January 18 2021
Breaking News
Home / सेहत / एक महीने पहले ही मिल जाते हैं हार्ट अटैक के संकेत, सभी को होनी चाहिए जानकारी…

एक महीने पहले ही मिल जाते हैं हार्ट अटैक के संकेत, सभी को होनी चाहिए जानकारी…

Image result for एक महीने पहले से मिल जाते है हार्ट अटैक से संकेत, सभी को होनी चाहिए जानकारी...

वैसे तो आप सभी ने हार्ट अटैक की खबरें कई बार सुनी होंगी इतना ही नहीं ये एक ऐसी बिमारी है जिससे लोगों की मौत भी हो जाती है इसके अलावा आपको ये शायद पता नहीं होगा की आजकल इस धरती पर जितने भी लोग की मृत्यु हो रही है उनमें से एक चौथाई से ज्यादा लोग हार्ट अटैक से मर रहे हैं। दरअसल आपको बता दें की इनमें से आधे लोगों को तो ये पता ही नहीं होता है की उन्हें दिल की बिमारी भी है और जब पता चलता है तो काफी देर हो जाती है और वो मृत्यु के मुंह में समा जाते हैं।बता दें कि दिल हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो बाकी हिस्सों में खून व ऑक्सीजन पहुंचाता है।

वहीं सामान्य शब्दों में कहा जाए तो दिल के जरिए ही शरीर के बाकी हिस्सों में खून और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है लेकिन वहीं दूसरी ओर जब यही पंप सही तरीके से काम जब ये पंप सही ढंग से काम नहीं करता तो खून और ऑक्सीजन को शरीर के बाकी हिस्सों में पहुंचाने में काफी समस्या होती है और ऐसा होने के कारण खून का प्रवाह रूकता है और हार्ट अटैक जैसी संभावना बढ़ जाती है। शोध के अनुसार तो ये भी पता चला है की एशियाई लोगों को बाकियों की तुलना में हार्ट अटैक जैसी संभावना ज्यादा बनी रहती है और इसके पीछे की वजह आज तक नहीं पता चल पाई है। आज हम आपको हार्ट अटैक के होने के कुछ मुख्य कारण बताने जा रहे हैं

हार्ट अटैक होने से 1 माह पहले ही आपका शरीर ये संकेत देने लगता है जिसे लोग इग्नौर कर देते हैं।
थकान: अगर आपको बिना किसी मतलब का थकान दिखने लगे तो आपको सर्तक होने की आवश्यकता है क्योंकि ऐसे में आपको हार्ट अटैक होने की संभावना है। वैसे ये भी बता दें की अधिकतर महिलाओं में ये लक्षण देखने को मिलता है। असामान्य थकान मतलब बहुत छोटे-छोटे कामों जैसे बिस्तर ठीक करना, स्नान करना आदि में थक जाना।

पेट में दर्द : वहीं दूसरा लक्षण पेट दर्द भी हो सकता है वैसे तो ये समान्य समस्या है लेकिन अगर आपको हमेशा ही पेट में दर्द, सूजन, पेट खराब आदि की समस्या रहती है तो इसे हलके में ना लें। ये लक्षण महिलाओं और पुरुषों में सामान्य रूप से देखने को मिलते हैं।

सांस में कमी : जी हां अगर आपको ऐसा महसूस हो की आपको सांस लेने में कमी हो रही है या फिर आपको काफी समय से ऐसा लगता है कि आपको पर्याप्त हवा नहीं मिल रही, चक्कर आना और सांस की तकलीफ हो रही है तो फ़ौरन डॉक्टर से संपर्क करें।

अनिद्रा : ये भी हार्ट अटैक के लक्षणों में से एक है क्योंकी अनिद्रा हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ा देती है। ये लक्षण महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलते हैं।

सीने में दर्द : जी हां सीने में दर्द कई कारणों से कभी हो जाते हैं लेकिन आपको अक्सर ये दर्द बना रहता है तो आप समझ जाएं की आपको हार्ट अटैक जैसी समस्या होने वाली है।

loading...
loading...

Check Also

बच्चे गर्भ में ही करने लगते हैं ये 5 काम, तीसरा तो बेहद प्यारा अहसास

जब एक महिला गर्भवती होती है, तो उसके मन में तरह तरह के सवाल खड़े ...