Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / खेल / ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में अगर भारत की ये टीम खेली, तो हर मुकाबले में जीत पक्की !

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में अगर भारत की ये टीम खेली, तो हर मुकाबले में जीत पक्की !

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के समापन के बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी. COVID-19 महामारी के बाद मार्च में खेल के निलंबन को रोकने के बाद से यह भारत का पहला दौरा होगा. बीसीसीआई ने कुछ दिनो पहले बहुप्रतीक्षित दौरे के लिए तीनों प्रारूपों में टीम के टीम की घोषणा की.

वर्तमान में ICC T20I रैंकिंग में तीसरे स्थान पर विराट कोहली और उनके लड़के स्टाइल में अपने अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन को फिर से शुरू करने के लिए उत्सुक हैं. आईपीएल में बहुत सारे टी20 मैचों के बाद टीम से ऑस्ट्रेलिया दौरे पर छोटे फॉर्मेट में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है. आज इस लेख में हम टी20 सीरीज के लिए भारत के संभावित प्लेइंग इलेवन जानेगे.

1) केएल राहुल

ICC T20I Rankings: KL Rahul rises to 6th, Kuldeep Yadav slips to 4th -  Sports News

केएल राहुल दाएं हाथ के विकेट कीपर और टॉप क्रम के बल्लेबाज हैं. वह एक उत्तम दर्जे का आधुनिक बल्लेबाज है, जो गेंदबाजों को अच्छे से हिट करता है और गति देता है. वह अद्भुत क्रिकेट शॉट्स खेलते हैं और गेंद को आसानी से मैदान के बाहर मारते हैं. उनका विकेट कीपिंग कौशल निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया के काम आएगा.

राहुल का प्रदर्शन भारत के सफल होने की संभावनाओं को प्रभावित करने वाला है. वह विकेटकीपिंग जिम्मेदारी भी उठाएगा और निश्चित रूप से इलेवन के पहले कुछ नामों में से एक होगा.

2) शिखर धवन

Twitter Reactions: Shikhar Dhawan stars with a fifty as India post 203 on  the board

शिखर धवन सीमित ओवरों के प्रारूप में आते ही भारत के नियमित सलामी बल्लेबाज हैं. वह छोटे प्रारूप में बेहतर खेलता है. एक बार जब धवन लय मो होते हैं, तो उन्हें कोई रोक नहीं सकता है. वह आईपीएल में शानदार फॉर्म में है. वह आईपीएल राहुल के बाद दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज रहे.

3) विराट कोहली

Virat Kohli surpasses Rohit Sharma to become leading T20I run scorer |  Cricket News - Times of India

विराट कोहली पर बल्ले से काफी जिम्मेदारी होगी. मैदान पर उनकी आक्रामकता विपक्ष को पैर की उंगलियों पर रखती है. इस दौरे में उनका प्रदर्शन भारत की सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के लिए लगातार आईपीएल स्कोरिंग में कप्तान का अच्छा समय चल रहा है. स्ट्राइक रोटेट करने और उन्हें ट्विस्ट में बदलने की उनकी क्षमता ऑस्ट्रेलिया में मैदान के बड़े आयामों को देखते हुए काम करेगी.

4) श्रेयस अय्यर

NZ vs IND T20Is: Do India need Shreyas Iyer in the T20I team? | CricXtasy

चार पर बल्लेबाजी करते हुए, श्रेयस अय्यर टीम में स्थिरता लाते हैं. दिल्ली कैपिटल्स के लिए टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी लेते हुए, मुंबई के बल्लेबाज एक खिलाड़ी के रूप में विकसित हुए हैं. उनके शॉट चयन में सुधार हुआ है और अगर स्थिति बनती है तो नई गेंद को खेलने में भी सक्षम है. उन्हें इस प्रारूप में खुद को साबित करने के लिए पर्याप्त अवसर नहीं मिले हैं. ऑस्ट्रेलिया का यह दौरा श्रेयस अय्यर के लिए अपनी क्षमता दिखाने के लिए एक बड़ा मंच है.

5) मनीष पांडे

India vs South Africa T20: Manish Pandey let down by a lack of  opportunities in toughest batting line-up? - The Economic Times

मनीष पांडे मध्य क्रम के दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. उसके पास गेंद को क्लीन हिट की क्षमता है. वह तकनीकी रूप से मजबूत खिलाड़ी हैं और पिछले दिनों भारत के लिए कुछ मैच जीतने वाली पारियां खेलीं. टीम में उनकी उपस्थिति अधिक स्थिरता और एन्र्ग्जी इनर्जी लाएगी. ये खिलाड़ी नंबर 5 पर खेलेंगा.

6) हार्दिक पांड्या

Hardik Pandya wants to Win T20 World Cup 2020

हार्दिक पांड्या भारत के लिए एक मूल्यवान ऑल राउंडर हैं. वह एक शक्तिशाली क्रिकेटर है. ताकतवर राइट हैंड गेंद को काफी दूर तक मार सकता है. वह गेंद के साथ-साथ गेंद से भी ज्यादा उपयोगी है. पांड्या अब फिनिशर की भूमिका निभाएंगे, क्योकि एमएस धोनी ने संन्यास की घोषणा की है.

7) रवीन्द्र जडेजा

Five astonishing things Ravindra Jadeja have done at WT20

रवींद्र जडेजा टीम इंडिया के लिए बहुत बड़ी संपत्ति हैं. वह एक विश्व स्तरीय ऑलराउंडर है जो निचले-मध्य क्रम में बल्लेबाजी करता है और अपने बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिन के साथ प्रभावी है. टीम इंडिया ऐसे खिलाड़ियों से भरी हुई है जो मैदान पर बहुत अच्छे हैं. हालाँकि, जडेजा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में से एक हैं.

8) युजवेंद्र चहल

Yajuvendra Chahal T20i Yajuvendra Chahal needs six wickets and he will  become Indias most successful bowler यजुवेंद्र चहल को चाहिए छह विकेट और वे  बन जाएंगे भारत के सबसे सफल गेंदबाज -

युजवेंद्र चहल एक बुद्धिमान गेंदबाज हैं. वह इस साल आईपीएल में आरसीबी की सफलता का एक मुख्य कारण है. गेंद को टॉस करने की उनकी क्षमता बल्लेबाजों को एक गलत शॉट में आकर्षित करती है और एक विकेट के रूप में परिणाम देती है. चहल कई बार महंगे साबित हो सकते हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया में मैदान के आयाम को देखते हुए वह बहुत चिंतित नहीं होंगे.

9) दीपक चाहर

How Deepak Chahar produced the best T20I figures in history

युवा मध्यम तेज गेंदबाज दीपक चाहर एक विशिष्ट टी20 विशेषज्ञ गेंदबाज हैं. वह मैच के शुरुआती ओवरों के दौरान गेंद को दोनों तरफ घुमाता है. चहर को पावरप्ले के भीतर अपने चार को खत्म करने की संभावना है. वह एक तेज बाउंसर डालने में भी सक्षम है. लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वह एक स्मार्ट टी20 गेंदबाज है. वह बल्लेबाज के दिमाग को पढ़ता है जो ऑस्ट्रेलिया में एक बड़ा कारक होगा.

10) जसप्रीत बुमराह

India vs Sri Lanka 3rd T20I: Jasprit Bumrah 1 wicket away from becoming  India's leading wicket-taker in Pune - cricket - Hindustan Times

जसप्रीत बुमराह वर्तमान में अंतर्राष्ट्रीय सर्किट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं. पावरप्ले के शुरुआती ओवरों के दौरान नई गेंद को स्विंग करने और डेथ में वापस आने और उन सटीक यॉर्कर को उतारने की उनकी क्षमता बिल्कुल त्रुटिहीन है. ऑस्ट्रेलिया में बुमराह का प्रदर्शन टीम की हार जीत तय करेगा.

11) मोहम्मद शमी

Mohammed Shami Reached Meerut And Purchased Bat And Balls - क्रिकेटर मोहम्मद  शमी को मुश्किल के दौर से उबारेंगी मेरठ की ये चीजें | Patrika News

मोहम्मद शमी भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक हैं. किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आईपीएल में उनका गेंदबाजी प्रदर्शन इस सीजन में शानदार रहा है. शमी ऑस्ट्रेलिया में तेज उछाल वाली पिच पर बहुत प्रभावी होंगे. उनका तेज बाउंसर ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए खतरनाक होगा.

loading...
loading...

Check Also

वो 8 क्रिकेटर्स जिनके करियर का अंत हुआ दुखद, बेवक्त हुए रिटायर !

क्रिकेट के खेल में ऐसे कई क्रिकेटर देखने को मिले हैं, जिन्होंने वर्षो तक शानदार ...