Thursday , January 28 2021
Breaking News
Home / खेल / कपिल देव ने चुनी भारत की ऑलटाइम वनडे XI, जानें किस-किस को मिली जगह?

कपिल देव ने चुनी भारत की ऑलटाइम वनडे XI, जानें किस-किस को मिली जगह?

महान भारतीय ऑलराउंडर और देश के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव ने हाल ही में अपना सर्वश्रेष्ठ भारतीय एकदिवसीय एकादश चुना, जहां उन्होंने अतीत के साथ-साथ आधुनिक युग से भी सुपरस्टार को टीम में जगह दी.

कपिल देव को हाल ही में बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा धूपिया के चैट शो ‘नो फिल्टर विद नेहा’ में भारत की सर्वश्रेष्ठ एकादश भारतीय एकदिवसीय क्रिकेटरों को चुनने के लिए कहा गया.

महान ऑलराउंडर ने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को दो सलामी बल्लेबाजों के रूप में चुना. इन दोनों के बाद आधुनिक-महान और वर्तमान भारतीय कप्तान, विराट कोहली नंबर 3 जबकि उसमे बाद  ‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ और 2011 विश्व कप चैंपियन ऑल-राउंडर युवराज सिंह को टीम में जगह मिली हैं.

Virender Sehwag, Sachin Tendulkar

शो में कपिल देव ने कहा, “एक टेस्ट मैच अलग है, एक दिन का क्रिकेट अलग है. एकदिवसीय में अगर मुझे चुनना है, तो मैं निश्चित रूप से सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, युवराज मेरे टॉप 5 हैं.”

कपिल देव के पास बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी विभाग के लिए भी चुनने के लिए कुछ विकल्प थे लेकिन जब विकेटकीपर के स्लॉट की बात आई तो पूर्व ऑलराउंडर ने कहा कि ‘कोई भी एमएस धोनी की जगह नहीं ले सकता हैं.’

India vs England 2nd ODI: MS Dhoni and Yuvraj Singh's partnership at  Cuttack wins applause on Twitter | India.com

एमएस धोनी की अगुवाई में भारत ने 2011 में अपना दूसरा विश्व कप जीता. कपिल देव को भारतीय कप्तानों की प्रतिष्ठित सूची में शामिल किया, जिन्होंने मेन इन ब्लू को विश्व कप में जीत दिलाई. एक धुरंधर कप्तान और एक बेहतरीन स्टॉपर होने के अलावा, धोनी अब तक के सबसे बड़े फिनिशरों में से एक हैं.

जहां तक ​​गेंदबाजी का सवाल है, कपिल देव ने 300 से अधिक वनडे विकेट और 1990 के दशक में पेस अटैक की दिल की धड़कन बढ़ाने के लिए एकमात्र भारतीय तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ और जहीर खान को चुना. कपिल ने वर्तमान की सनसनी जसप्रीत बुमराह को भी अपने टीम में जगह दी हैं. स्पिनरों के विभाग में, देव ने वनडे और टेस्ट में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले अनिल कुंबले और हरभजन सिंह की शानदार जोड़ी को चुना.

Harbhajan Singh targeted: Here's what those attacking Bhajji are forgetting  about him

कपिल ने कहा, “विकेट कीपर केवल धोनी है. उनकी जगह को कोई नहीं छू सकता हैं. आपके पास जहीर खान हैं, आपके पास श्रीनाथ हैं. हाल ही के गेंदबाजों में बुमराह, मैं कह सकता हूं, उन्होंने बहुत अच्छा किया है. स्पिनर के रूप में अनिल कुंबले सर्वकालिक महान स्पिनर, और हरभजन हैं. ये वो क्रिकेटर हैं जो मेरे दिमाग में आते हैं.”

कपिल देव की ऑलटाइम सर्वश्रेष्ठ भारतीय ODI XI-

सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, राहुल द्रविड़, युवराज सिंह, एमएस धोनी, जवागल श्रीनाथ, हरभजन सिंह, अनिल कुंबले, जहीर खान, जसप्रीत बुमराह

loading...
loading...

Check Also

किसान आंदोलन में पड़ी फूट, दो संगठनों ने किया विरोध प्रदर्शन खत्म करने का ऐलान

नई दिल्ली, )। गणतंत्र दिवस के दिन प्रदर्शनकारी किसानों द्वारा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मचाये ...