Monday , January 18 2021
Breaking News
Home / ख़बर / कोहली की कमाई के नए तौर-तरीकों पर विवाद, बतौर कप्तान संभव है हितों का सीधा टकराव !

कोहली की कमाई के नए तौर-तरीकों पर विवाद, बतौर कप्तान संभव है हितों का सीधा टकराव !

पता है विराट कोहली और मोहम्मद अज़हरुद्दीन में क्या समानता है? दोनों व्यक्तिगत रूप से प्रतिभावान खिलाड़ी रहे हैं, और दोनों का ग्लैमर जगत से भी गहरा नाता रहा है। लेकिन बतौर कप्तान दोनों ही प्लेयर अपने नेतृत्व के लिए कम, और विवादों के लिए अधिक चर्चा में रहे हैं। अभी हाल ही में एक बार फिर विराट कोहली विवादों के घेरे में आए हैं, क्योंकि उन पर अपने पद का दुरुपयोग कर लाभ अर्जित करने का आरोप लगा है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, “हाल ही में विराट कोहली को Galactus Funware Technology Private Limited में लगभग 33 लाख रुपये के CCD यानि Compulsory Convertible Debentures प्रदान किये गए हैं। यह 10 वर्षों में इक्विटी शेयर में परिवर्तित हो जाएंगे और हर Debenture पर एक इक्विटी शेयर प्राप्त होगा। तद्पश्चात कोहली का इस कंपनी में हिस्सेदारी लगभग 0.05 प्रतिशत हो जाएगी।”

तो फिर समस्या क्या है? दरअसल, Galactus Funware Technology Private Limited वही कंपनी है, जो प्रसिद्ध मोबाइल गेमिंग एप MPL को संचालित करती है। 17 नवंबर 2020 को BCCI ने घोषणा की थी कि NIKE के साथ 15 वर्षीय करार खत्म होने पर अब MPL Sports भारतीय क्रिकेट टीम की नई किट एवं merchandise प्रायोजक होगी। अगले 3 वर्षों के लिए भारतीय क्रिकेट टीम, चाहे सीनियर हो या जूनियर, पुरुष हो या महिला, इनके किट्स MPL Sports ही प्रायोजित करेगी।

मजे की बात यह है कि विराट कोहली इस कंपनी से पिछले दो वर्षों से न सिर्फ जुड़े हुए हैं, बल्कि एक साल से इसके ब्रांड एम्बेसडर भी हैं। ऐसे में जब वह इस कंपनी में बतौर कप्तान निवेश करेंगे, तो ये न सिर्फ बतौर खिलाड़ी उनकी प्रतिबद्धता पर सवाल उठाता है, बल्कि यह BCCI के अधिनियमों का भी उल्लंघन है, क्योंकि कोई भी BCCI से अनुबंधित खिलाड़ी ऐसा कोई भी निजी डील उस कंपनी के साथ नहीं कर सकता, जो BCCI की प्रयोजक हो, यहाँ Conflict of Interest की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

loading...
loading...

Check Also

चीन के लिए बड़ा खतरा बन गया योगी का यूपी, Manufacturing के 5 साल के लक्ष्य को 3 में ही पा लिया

ऐसा लगता है कि उत्तर प्रदेश ने अकेले दम पर चीन को चुनौती देकर उसे ...