Wednesday , November 25 2020
Breaking News
Home / धर्म / करवा चौथ : इस दिन ये काम कतई ना करें सुहागिनें, वरना परेशानियों में घिर जाएगा पति !

करवा चौथ : इस दिन ये काम कतई ना करें सुहागिनें, वरना परेशानियों में घिर जाएगा पति !

करवा चौथ का पर्व सुहाग‍िनों के ल‍िए अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण होता है। इस द‍िन मह‍िलाएं न‍िर्जल व्रत करके रात को चंद्र देव के दर्शनों के बाद ही व्रत खोलती हैं। हर वर्ष कार्तिक महीने के कृष्णपक्ष की चतुर्थी को ये पर्व मनाया जाता है। इस बार करवा चौथ 4 नवंबर को है। जिस तरह हर व्रत के कुछ विशेष नियम होते हैं ठीक उसी तरह करवा चौथ व्रत के भी कुछ खास नियम हैं। इनका पालन करना बहुत जरूरी होता है। तो आइए इस बारे में जान लेते हैं…

जो सुहागिन महिलाएं इस साल का पहला करवा चौथ रखने वाली है उनके लिए यह करवा चौथ बहुत ही शुभ रहने वाला है परंतु अगर आप अपने पति की लंबी आयु की प्रार्थना कर रही है तो इस स्थिति में करवा चौथ वाले दिन कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है, अगर आप इन बातों पर ध्यान देती है तो इससे आपका वैवाहिक जीवन अच्छा व्यतीत होगा और आपके पति को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

करवा चौथ पर सुहागिन महिलाएं इन बातों का रखें ध्यान

  • आप करवा चौथ वाले दिन कोशिश कीजिए कि सफेद और काले रंग के कपड़े का प्रयोग ना करें, आप करवा चौथ वाले दिन लाल कपड़े का ही प्रयोग कीजिए क्योंकि हिंदू धर्म में सफेद और काले कपड़े को शुभ नहीं माना गया है, आप इस दिन काले रंग के कपड़े का इस्तेमाल पूजा और मंदिर में भी ना करें तो ही बेहतर रहेगा।
  • करवा चौथ पर महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना होगा कि व्रत के दौरान आप चाकू, धारदार वाली चीजें, सुई, कैची आदि का इस्तेमाल मत कीजिए।
  • जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं करवा चौथ का व्रत सुहाग का पर्व माना गया है, इसी वजह से अगर आप सौभाग्य में वृद्धि करना चाहती है तो इस दिन लाल, पीला और चमकीले रंग के वस्त्रों का धारण कीजिए, यह शुभ माने गए है।
  • महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना होगा कि करवा चौथ वाले दिन किसी भी सोते हुए व्यक्ति को ना जगाये, अगर इस दिन घर में कोई सदस्य सो रहा है तो सुहागिन महिलाओं को उनको नहीं उठाना चाहिए, अगर किसी सोते हुए व्यक्ति को आपको उठाना है तो आप किसी अन्य व्यक्ति को बोल सकती हैं।
  • करवा चौथ का पर्व सुहाग का त्यौहार माना गया है, इसलिए सुहागिन महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस दिन सुहाग से संबंधित कोई भी सामग्री आप बाहर ना फेंके और ना ही सुहाग से संबंधित चीजों का आप अपमान कीजिए क्योंकि यह अशुभ माना जाता है।
  • महिलाएं करवा चौथ वाले दिन अपने ऊपर किसी भी प्रकार के नकारात्मक विचार को हावी ना होने दीजिए और ना ही आप किसी प्रकार का वाद विवाद करें।
  • महिलाओं को करवा चौथ वाले दिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस दिन आप सफेद या फिर चंद्रमा से संबंधित कोई भी चीजों का दान मत कीजिए क्योंकि यह अशुभ माना जाता है।
loading...
loading...

Check Also

असमय मौत का शिकार बनते हैं ये लोग, आपकी राशि तो इनमें नहीं ?

आपने अक्सर देखा होगा कि जब किसी के साथ कुछ बुरा होने वाला होता है, ...