Sunday , December 6 2020
Breaking News
Home / धर्म / करवाचौथ 2020 : पति की लम्बी उम्र के लिए सुहागिनें आज जरूर करें इन मंत्रों का जाप

करवाचौथ 2020 : पति की लम्बी उम्र के लिए सुहागिनें आज जरूर करें इन मंत्रों का जाप

Image result for करवाचौथ : महिलाएं पति की लम्बी उम्र के लिए पूजा करते समय करें इस मंत्र का जाप

हर शादीशुदा महिला को अपने सुहाग प्यारा होता है। हमारे समाज में महिला के लिए उसका पति ही देवता है। करवा चौथ विशेषकर स्‍त्रियों का सुहाग पर्व है और इस पर्व का व्रत शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लम्बी उम्र की कामना के लिए रखती है। इसी के साथ इस व्रत को कुंआरी कन्याएं मनचाहा वर पाने के लिए भी इसे रखती हैं और इस साल सुहाग और प्यार के प्रतीक करवाचौथ त्योहार को आज पूरा देश मना रहा है। इस दिन सुहागन पत्नियां अपने पतियों की लंबी उम्र तथा सलामती के लिए पूरा दिन बिना अन्न जल ग्रहण किये उपवास रखती है।

पति की लम्बी उम्र के लिए:

शास्त्रों के अनुसार इस दिन सुबह के समय स्नानादि से निवृत्त होकर वस्त्राभूषण से सज्जित होकर सबसे पहले श्री गणेशजी का पूजन करें और उसके बाद श्रद्धापूर्वक 10 करवे भगवान गणेश के आगे रखें तथा भक्तिपूर्वक प्रार्थना करें- ”हे करुणासिन्धु, हे श्री गणेश, हे विघ्ननाश करने वाले गजानन, मुझ पर प्रसन्न हों। मेरा सौभाग्य अटल रखें।”

अब इसके बाद करवे ब्राह्मणों तथा सुहागन स्त्रियों को आदरपूर्वक दक्षिणा सहित बांट दें। अब रात में चन्द्रोदय होने पर चन्द्रमा को दूध मिश्रित जल से अर्घ्य दें और व्रत पूर्ति पर मिष्ठान्न भोजन करें।

यदि घर में कोई विशेष गणेश प्रतिमा या यंत्रादि हो तो उसका पूजन भली-भांति कर दिनभर गणेश स्मरण करते रहें और उसके बाद नीचे दिए गणेश मंत्रों का जाप करें।

‘ॐ गं गणपतये नम:.’
‘ॐ वक्रतुण्डाय हुं.’
‘हस्ति पिशाचि लिखे स्वाहा.’
‘लम्बोदराय विद्महे महोदराय धीमहि, तन्नो दन्ती प्रचोदयात्.’
‘महोत्कटाय विद्महे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्ती प्रचोदयात्.’
‘तत्पुरुषाय विद्महे वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दन्ती प्रचोदयात्.’
‘एकदन्ताय विद्महे हस्तिमुखाय धीमहि तन्नो दन्ती प्रचोदयात्.’

इसके बाद करवों में लड्डू का नैवेद्य रखकर नैवेद्य अर्पित करें और एक लोटा, एक वस्त्र व एक विशेष करवा दक्षिणा के रूप में अर्पित कर पूजन समापन करे। इससे आपके पति को लम्बी उम्र मिलेगी।

loading...
loading...

Check Also

औरतों के इन 2 अंगों से जानिए उनके सारे राज, ऐसे पता चलेगी वो छुपी हुई बात

इस दुनिया में महिला को समझ पाना एक टेढ़ी खीर के समान है, इस संबंध ...