Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / धर्म / करवा चौथ : इन चीजों का जरूर रखें ध्यान वरना अधूरी रह जाएगी आपकी पूजा

करवा चौथ : इन चीजों का जरूर रखें ध्यान वरना अधूरी रह जाएगी आपकी पूजा

करवा चौथ का पर्व सुहाग‍िनों के ल‍िए अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण होता है। इस द‍िन मह‍िलाएं न‍िर्जल व्रत करके रात को चंद्र देव के दर्शनों के बाद ही व्रत खोलती हैं। हर वर्ष कार्तिक महीने के कृष्णपक्ष की चतुर्थी को ये पर्व मनाया जाता है। इस बार करवा चौथ 4 नवंबर को है। जिस तरह हर व्रत के कुछ विशेष नियम होते हैं ठीक उसी तरह करवा चौथ व्रत के भी कुछ खास नियम हैं। इनका पालन करना बहुत जरूरी होता है।

अगर आप भी करवा चौथ का व्रत कर रही है तो इसमें कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना बहुत ही आवश्यक है दरअसल, करवा पूजा के दौरान कुछ खास चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए, अगर इन चीजों के बिना आप करवा चौथ की पूजा करती हैं तो इससे आपकी पूजा अधूरी रहती है, आखिर यह चीजें कौन सी हैं? आज हम आपको इसी विषय में जानकारी देने वाले हैं।

करवा चौथ पर इन चीजों के बिना आपकी पूजा रह जाएगी अधूरी-

सुहागिन महिलाओं को सबसे पहली और जरूरी इस इस बात का ध्यान रखना होगा कि सास के द्वारा दी जाने वाली सरगी से ही करवा चौथ व्रत का प्रारंभ करें, इस सरगी में मिठाई, फल और मेवे जैसी सामग्री मौजूद होती है जिसको सूर्य उदय के समय बहू व्रत से पहले इनका सेवन करती हैं।

करवा चौथ व्रत रखने के दौरान आप भगवान शिव जी, माता गौरी और भगवान गणेश जी की पूजा करें, अगर आप ऐसा करती हैं तो इससे आपको अखंड सौभाग्य का वरदान प्राप्त होता है, आप पूजा के दौरान शिव पार्वती की विधि विधान पूर्वक पूजा कीजिए।

जिन महिलाओं ने करवा चौथ का व्रत रखा है उन महिलाओं को भगवान शिव जी और माता गौरी की उपासना करनी चाहिए, अगर आप ऐसा करती हैं तो इससे आपके वैवाहिक जीवन में खुशियां आती है और आपको सुखी दांपत्य जीवन का आशीर्वाद मिलता है, आप करवा चौथ का व्रत रख रही है तो इस दिन पूरे दिन बिना खाए पिए भक्ति में लीन रहे।

अगर आप शिव जी और माता गौरी की पूजा कर रही है तो आप मिट्टी से बने शिव गौरी और गणेश की मूर्ति की पूजा करें, आप चाहे तो इसको खुद भी बना सकती हैं, इसके पश्चात आप माता गौरी को सिंदूर बिंदी चुन्नी अर्पित करें और भगवान शिव जी को चंदन, फूल, वस्त्र आदि पहनाएं।

करवा चौथ रखने वाली महिलाओं को इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आप करवा चौथ के दिन शाम के समय सभी महिलाएं इकट्ठे होकर करवा चौथ की कथा सुने और चांद निकलने पर अर्घ्य दीजिए, ऐसा करने से चंद्रमा का आशीर्वाद मिलता है इसके बाद आप जल ग्रहण करके अपना व्रत खोल सकती हैं।

करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत ही खास माना जाता है, इस दिन अपने पति की लंबी आयु के लिए महिलाएं निर्जला व्रत करती है, अगर आप उपरोक्त बातों का ध्यान रखकर अपना व्रत करती हैं तो इससे आपको अपनी पूजा का पूरा फल प्राप्त होगा और आपके वैवाहिक जीवन में जो भी परेशानियां चल रही हैं उनका समाधान होगा, इन बातों का ध्यान रखकर आप अपना दांपत्य जीवन खुशहाल बना सकती हैं।

loading...
loading...

Check Also

Horoscope Today 01 December 2020: दिसंबर महीने का पहला दिन किन राशि वालों के लिए रहेगा भाग्यशाली

मनुष्य के जीवन में कई तरह की समस्याएं आती है इन सभी समस्याओ से बचने ...