Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / धर्म / करवाचौथ पर पति-पत्नी कर लें ये काम, जीवन भर अटूट रहेंगे आपके प्रेम संबंध

करवाचौथ पर पति-पत्नी कर लें ये काम, जीवन भर अटूट रहेंगे आपके प्रेम संबंध

करवा चौथ का पर्व सुहाग‍िनों के ल‍िए अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण होता है। इस द‍िन मह‍िलाएं न‍िर्जल व्रत करके रात को चंद्र देव के दर्शनों के बाद ही व्रत खोलती हैं। हर वर्ष कार्तिक महीने के कृष्णपक्ष की चतुर्थी को ये पर्व मनाया जाता है। इस बार करवा चौथ 4 नवंबर को है। जिस तरह हर व्रत के कुछ विशेष नियम होते हैं ठीक उसी तरह करवा चौथ व्रत के भी कुछ खास नियम हैं। इनका पालन करना बहुत जरूरी होता है।

जैसे-जैसे बदलता समय बदलता जा रहा है वैसे-वैसे बहुत सी परंपराओं में भी परिवर्तन देखने को मिल रहा है, बहुत से पुरुष ऐसे होते हैं जो करवा चौथ वाले दिन अपनी पत्नी के लिए करवा चौथ का व्रत रखते हैं और पत्नी की सलामती और लंबी आयु की भी प्रार्थना करते हैं, पत्नी भी अपने पति की बेहतर जीवन की कामना करती है, करवा चौथ वाले दिन माता पार्वती, शिव, कार्तिकेय, गणेश तथा चंद्रमा की पूजा होती है।

करवा चौथ वाले दिन स्त्रियां सुबह से ही निर्जला व्रत करती है और रात के समय चंद्रमा को अर्घ्य देने के पश्चात् ही अपना व्रत खोलती हैं, इस बार के करवा चौथ में महासंयोग का निर्माण हो रहा है, आप इस दिन कुछ उपाय भी कर सकते हैं, आज हम आपको करवा चौथ पर किए जाने वाले ऐसे कुछ महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिनको पति-पत्नी को जरूर करना चाहिए।

करवा चौथ के दिन स्त्रियां करें यह कार्य-

पति पत्नी के बीच अगर किसी बात को लेकर आए दिन वाद विवाद होता रहता है तो इससे मुक्ति पाने के लिए आप करवा चौथ के दिन झाड़ू की दो सिक को उल्टा और सीधा रख दीजिए और इनको नीले रंग के धागे से बांधकर अपने घर के दक्षिण पश्चिम दिशा में रख दीजिए, ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में जो भी परेशानियां चल रही है वह दूर होती है।

अगर महिलाएं चाहती हैं कि आपका पति आपसे हमेशा प्यार करें और आपको कभी भी धोखा ना दे तो आप ऐसे में एक लाल कागज पर सुनहरे पेन से अपने पति का नाम लिखिए और उसको एक लाल कपड़े में दो गोमती चक्र और 50 ग्राम पीली सरसों के साथ रखकर इस की पोटली बनाकर आप इसको कहीं चुपचाप छुपा कर रख दीजिए, इतना करने के बाद 1 साल पश्चात इसको किसी नदी में प्रवाहित करें।

अगर महिलाएं चाहती हैं कि उनके और उनके पति के बीच प्रेम सम्बन्ध बेहतर बने रहे तो इस स्थिति में आप करवा चौथ के दिन गणेश जी को गुड़ अर्पित कीजिए, क्योंकि करवा चौथ के दिन गणेश जी को गुड़ अर्पित करने से वैवाहिक जीवन में मिठास आती है।

करवा चौथ पर पुरुष करें यह काम-

पति करवा चौथ वाले दिन अपनी पत्नी से सच्चा वादा करें और जन्म-जन्म तक साथ निभाने का प्रण लें क्योंकि जीवन साथी के साथ धोखा करना और विश्वास को तोड़ने से रिश्तो में दूरियां बनती है, आप दोनों मिलकर एक दूसरे का सहयोग दें।

करवा चौथ के दिन करवा चौथ की कथा सुनने का बहुत अधिक महत्व माना गया है, अगर आप यह कथा सुनते हैं तो इससे गणेश जी का आशीर्वाद मिलता है क्योंकि यह गणेश जी के वरदान की कहानी है जिसे सुनने से किस्मत खुल जाती है, इसलिए पति को इस बात का ध्यान रखना होगा कि करवा चौथ में जितना महत्व पूजा और व्रत का है उतना ही करवा चौथ की कथा का भी है, इसलिए आप इस दिन कथा ध्यान से सुने।

loading...
loading...

Check Also

Horoscope Today 01 December 2020: दिसंबर महीने का पहला दिन किन राशि वालों के लिए रहेगा भाग्यशाली

मनुष्य के जीवन में कई तरह की समस्याएं आती है इन सभी समस्याओ से बचने ...