Thursday , October 22 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कल से Unlock 5 : स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल.. जानें क्या-क्या खुलेगा?

कल से Unlock 5 : स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल.. जानें क्या-क्या खुलेगा?

नई दिल्ली।
Unlock 5.0 Guidelines: देश में अनलॉक का चौथा चरण ( Unlock 4.0 ) बुधवार यानी आज समाप्त होगा। एक अक्टूबर यानी कल से अनलॉक का पांचवां चरण ( Unlock 5.0 From 1 Oct ) शुरू हो जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय ( Mha Unlock Guidelines ) शाम तक अनलॉक 5 की नई गाइडलाइंस जारी करेगा। अब तक कई क्षेत्रों में रियायतें मिल चुकी हैं, लेकिन अब भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां अभी भी प्रतिबंध लगा हुआ है। सबसे बड़ी घोषणा सिनेमा घरों ( Cinema Hall Reopen ) को खोलने को लेकर हो सकती है। साथ ही सभी स्कूल-कॉलेजों को खोलने की अनुमति भी दी जा सकती है।

त्योहारों पर मिलेगी राहत?
अगले महीने से नवरात्रि, दशहरा, दीपावली ( Diwali 2020 ), छठ पूजा ( Chhath Puja 2020 ) समेत कई बड़े त्योहार आ रहे हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार प्रतिबंधों में और ढील दे सकती है। बता दें कि पिछले अनलॉक 4 में मेट्रो संचालन, धार्मिक स्थल खोलने, सार्वजनिक स्थानों मॉल, रेस्तरां, सैलून और जिम को सशर्तों के साथ खोलने की छूट दे दी गई है।

अनलॉक 5 में क्या मिलेगी राहत? ( What Relaxation in Unlock 5.0 )
जैसा कि पिछले छह महीने से सिनेमा हाल, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क बंद हैं। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने पहले भी सरकार ने सिनेमा हाल को खोलने के लिए अनुरोध किया है। ऐसे में अटकलें है कि अनलॉक-5 में सिनेमा हाल खुल सकते हैं।

सरकार ने 21 सितम्बर से केवल ओपन थियेटर को खोले जाने की अनुमति दी थी।इसके अलावा टूरिज्म सेक्टर में भी काफी नुकसान हुआ है। उम्मीद की जा रही है कि अनलॉक 5 नियमों में इस सेक्टर को कुछ छूट मिल सकती है। बता दें कि कई राज्य सरकारों ने पहले ही होटल, होम-स्टे और अन्य पर्यटन-संबंधी सेवाओं की अनुमति देने का फैसला किया है।

खुलेंगे सभी स्कूल-कॉलेज? ( School College Reopen in Unlock 5.0 ? )
अनलॉक 4 में सरकार ने 9वीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूल खोलने की अनुमति दे दी थी। हालांकि, सरकार ने कुछ नियम निर्धारित किए थे, जिसके तहत छात्र स्वेच्छा से स्कूल जा सकते हैं। हालांकि, कोरोना के भय से माता-पिता भी स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं हैं, लेकिन अनलॉक 5 में सभी स्कूल-कॉलेजों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है। यदि अगर ऐसा होता है तो बच्चों की प्रवेश के लिए अलग से व्यवस्था करनी होगी। एक कक्षा में अधिकतम 20 छात्रों को अनुमति दी जाएगी। हालांकि, अनलॉक 5.0 की गाइडलाइंस में स्कूल खुलने को लेकर स्पष्ट होगा।

loading...
loading...

Check Also

बेटी के जन्म पर 10 हजार रुपयों का तोहफा देगी सरकार, ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ

नई दिल्ली। MAMTA Scheme For Girl Child: लड़कियों के सुरक्षित भविष्य के लिए गोवा सरकार ...