Thursday , December 3 2020
Breaking News
Home / ख़बर / कातिल कोरोना : हरियाणा में घातक साबित हुई सेकंड वेव, सामने आ रहे चौंकाने वाले केस

कातिल कोरोना : हरियाणा में घातक साबित हुई सेकंड वेव, सामने आ रहे चौंकाने वाले केस

हरियाणा में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है।  मंगलवार को जहां 24 लोगों ने महामारी का शिकार होकर दम तोड़ा, वहीं बुधवार को 31 लोगों को इस खतरनाक वायरस के कारण अपनी जान गंवानी पड़ी। बुधवार को होने वाली 31 मौतों से 11 अकेले PGI रोहतक में हुईं। बीते दो दिनों में यहां कोरोना वायरस से 18 मरीजों की मौतें हो चुकी हैं। आइये, हरियाणा में महामारी की स्थिति पर एक नजर डालते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हरियाणा में अब तक कुल 1,90,323 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इनमें से 18,113 सक्रिय मामले हैं, 1,70,250 लोग महामारी से ठीक हो चुके हैं और 1,960 लोगों की मौत हो चुकी है।

कोरोना से इन जिलों में सर्वाधिक मौतें

हरियाणा में फरीदाबाद, गुरूग्राम, हिसार और करनाल में कोरोना वायरस से सर्वाधिक मौतें हुई हैं। तीनों जिलों में अब तक क्रमश: 266, 233, 156 और 122 लोग महामारी का शिकार बने हैं। इसके अलावा सिरसा में 90 और रोहतक में 85 में मौतें हुई हैं।

दूसरी तरफ प्रदेश में रिकवरी रेट भी लगातार घट रही है। यह फिलहाल घटकर 89.69 प्रतिशत पर आ गई है, जो राष्ट्रीय औसत से कम है।

सक्रिय मामलों की सूची में 10वें स्थान पर हरियाणा

रिकवरी रेट में हरियाणा भले ही राष्ट्रीय औसत से पिछड़ रहा है, लेकिन प्रति 10 लाख लोगों पर होने वाली मौतों में इसकी स्थिति थोड़ी बेहतर है।

देश में जहां प्रति 10 लाख लोगों पर 96 मौतें हो रही हैं, वहीं हरियाणा में यह आंकड़ा 69 है।

पुष्टि हो चुके मामलों में हरियाणा देशभर में 14वें, सक्रिय मामलों में 10वें और ठीक हो चुके लोगों की संख्या के मामलें में 15वें स्थान पर है।

दोबारा संक्रमित होने के मामले भी आए सामने

हरियाणा में महामारी को मात दे चुके लोग फिर संक्रमित हो रहे हैं। इसने स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं बढ़ा दी है।

अब तक प्रदेश में तीन ऐसे मामले सामने आ चुके हैं। इनमें PGI रोहतक की PG छात्रा, रेडक्रॉस सोसायटी से सेवानिवृत्त 69 वर्षीय सचिव और दादरी की एक महिला शामिल हैं।

ये तीनों डेढ़ से चार महीने पहले कोरोना से संक्रमित हुए थे। तब ये महामारी को हराकर ठीक हुए, लेकिन अब फिर वायरस की चपेट में आ गए।

टेस्टिंग बढ़ाने के आदेश

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने बताया कि सभी जिलों में कोरोना वायरस टेस्टिंग बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं।

उन्होंने कहा कि त्योहारों को देखते हुए टेस्टिंग बढ़ाई जा रही है। अगर कोई व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिलता है तो अगले 72 घंटों में उसके संपर्क में आने वाले कम से कम 15 लोगों की सूचना जुटाकर उनकी टेस्टिंग की जाएगी। इस संबंध में आदेश जारी हो चुके हैं।

loading...
loading...

Check Also

कोहली का 2020 में हुआ सबसे बुरा हाल, जानें 2008 के बाद से किस साल लगाए सर्वाधिक ODI शतक?

भारतीय कप्तान विराट कोहली वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. फॉर्मेट कोई भी हो, ...