Thursday , March 4 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / काम की खबरः आज से बदल जाएगा राशन कार्ड से जुड़ा जरूरी नियम, Ration के लिए ये काम जरूरी

काम की खबरः आज से बदल जाएगा राशन कार्ड से जुड़ा जरूरी नियम, Ration के लिए ये काम जरूरी

राशन कार्डधारकों (Ration Card Holder) सहित अन्नपूर्णा (Annapurna) तथा अन्तोदय कार्ड (Antodaya card holders) धारकों को हर महीने मिलना वाला राशन अब बायोमेट्रिक (Biometric method) की जगह मोबाइल ओटीपी (Mobile OTP) और आईरीस ऑथेन्टिकेशन (IRIS Authentication) के जरिए मिलेगा. राशन कार्ड से जुड़ा यह नियम तेलंगाना (Telangana) राज्य में 1 फरवरी 2021 से लागू हो जाएगा. यह कदम कोरोना महामारी के कारण फैले संक्रमण से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया हैं. Covid 19 महामारी के कारण बायोमेट्रिक ऑथेन्टिकेशन को बंद किया गया है.

हैदराबाद और रंगारेड्डी जिले में OTP से मिलेगा राशन Hyderabad and Rangareddy district
हैदराबाद और तत्कालीन रंगारेड्डी जिले में आईरीस ऑथेन्टिकेशन की सुविधा उपलब्ध ना होने के कारण, इन जगह पर राशन की सामग्री मोबाइल ओटीपी के जरिए दिया जाएगा. हैदराबाद के चीफ राशनिंग अधिकारी बी बाला माया देवी ने कहा की 01 फरवरी हैदराबाद के सभी 670 फेयर शॉप में राशन सामग्री का वितरण मोबाइल ओटीपी ऑथेन्टिकेशन से ही किया जायेगा. इस जिले के लोगों को आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा. माया देवी ने सभी कार्ड धारकों को सामग्री प्राप्त करने के लिए, अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने का सझाव दिया गया है. तेलंगाना राज्य में 87,44,251 राशन कार्डधारक हैं. हैदराबाद जिले में कार्डधारकों की संख्या 5,80,680 है, जबकि रंगारेड्डी में यह संख्या 5,24,656 है. मेडचल मलकजगिरी में यह 4,94,881, विकाराबाद में 2,34,940.

काफी काम का है राशन कार्ड Ration card is very useful
राशन कार्ड (Ration Card) एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसकी मदद से न सिर्फ गरीबों को सस्ते में राशन मिल जाता है, बल्कि ये कई सरकारी योजनाओं को लेने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ-साथ यह पहचान पत्र (identity card) का भी काम करता है. कई बार लोगों को राशन कार्ड बनवाने में काफी मुश्किल होती है. दरअसल, राशन कार्ड को राज्य सरकार जारी करती है. केंद्र सरकार की वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना की वजह से मूल राज्य के अलावा दूसरे राज्य से भी यह लिया जा सकता है.

कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन ( Online card making process )
यदि आप अभी भी कम कीमत पर या यूं कहें कि सरकारी दर पर राशन का लाभ लेना चाहते हैं तो राशन कार्ड आपको बनवाना पड़ेगा. इसके लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है. क्योंकि अब राशन कार्ड बनवाने की प्रक्रिया ऑनलाइन होती है. आपको बता दें कि राशन कार्ड दो कैटेगरी में बनाने का काम किया जाता है. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों के लिए बीपीएल राशन कार्ड सरकार बनाती है जबकि गरीबी रेखा से उपर जीवन यापन करने वालों के लिए बिना बीपीएल राशन कार्ड उपलब्ध करवाया जाता है.

ये भी कर सकते हैं आवेदन (These people can apply)
देश में 18 साल से अधिक उम्र का व्यक्ति राशन कार्ड के लिए  apply कर सकता है. सिर्फ एक ही राज्य का कार्ड आपके पास होना जरूरी है. इसमें एक मुखिया और परिवार के अन्य सदस्यों का नाम जोड़ा जाता है. आपको बता दें कि राशन कार्ड के लिए पहले सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे. लेकिन अब इंटरनेट युग में आप घर बैठे राशन कार्ड के लिए Online आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे करें आवेदन (How to apply)
इसके आवेदन करने के लिए आप अपने राज्य के फूड पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जैसे यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं तो आपको https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाने की जरूरत है. यहां से आपको कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करना होगा. राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या कोई आईडी देने की आवश्‍यकता है. आवेदन करने के बाद आपको 5 से 45 रुपये तक फीस जमा करनी होगी. फॉर्म सबमिट होने के बाद इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है. वेरिफिकेशन 30 दिनों के अंदर पूरी होती है. जांच सही पाए जाने पर 30 दिन के अंदर राशन कार्ड जारी हो जाता है.

राशन कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए दस्तावेज (Documents for Ration Card Registration)

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • गैस कनेक्शन डिटेल्स
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाते का पासबुक
  • मोबाइल नंबर
loading...
loading...

Check Also

WI vs SL : पोलार्ड ने 1 ओवर में जड़े 6 छक्के, युवराज के क्लब में हुए शामिल, VIDEO

वेस्टइंडीज ने श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार को खेले गए टी-20 मुकाबले को 4 विकेट से ...