Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / काम की खबर : अगर फ्री में चाहते हैं घरेलू गैस कनेक्शन, तो ऐसे करे आवेदन

काम की खबर : अगर फ्री में चाहते हैं घरेलू गैस कनेक्शन, तो ऐसे करे आवेदन

लखनऊ. अगर आप मुफ्त में घरेलु एलपीजी गैस सिलेंडर का नया कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश में भी आसानी से मुफ्त में घरेलु एलपीजी सिलेंडर का नया कनेक्शन ले सकते हैं। मोदी सरकार की सबसे अहम योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) है। इस योजना के तहत यूपी समेत देशभर के सभी गरीब परिवारों को मुफ्त में घरेलु एलपीजी गैस सिलेंडर का नया कनेक्शन उपलब्ध कराया जा रहा है। एक फरवरी 2021 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मुफ्त रसोई गैस एलपीजी योजना (उज्ज्वला) के विस्तार का एलान किया था। वित्त मंत्री ने कहा था कि और एक करोड़ और लाभार्थियों को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के दायरे में लाया जाएगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मोदी सरकार यूपी समेत देश के हर राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गैस यानी एलपीजी कनेक्शन मुफ्त में मुहैया करती है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना को पीएम नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में लॉन्च किया था।

बीपीएल परिवारों को मिलती है 1600 रुपए की छूट

इस स्कीम के तहत, 5 करोड़ से ज्यादा एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) बीपीएल परिवारों को उपलब्ध कराए जा चुके हैं और बीपीएल परिवारों को एक एलपीजी कनेक्शन के लिए 1600 रुपए की वित्तीय सहायता मिलती है। 1600 रुपए प्रति कनेक्शन की कीमत में सिलेंडर, प्रेशर रेगुलेटर, बुकलेट, सेफ्टी हाउस आदि शामिल हैं और इसका पूरा खर्च सरकार उठाती है। लेकिन इसमें ग्राहकों को चूल्हा खुद खरीदना होता है। उन पर वित्तीय बोझ कम करने के लिए सरकार चूल्हे और पहले भरे हुए सिलेंडर की कीमत मासिक किस्तों में भरने की छूट दी जाती है। कनेक्शन को परिवार की महिलाओं के नाम पर जारी किया जाता है। इससे खासकर ग्रामीण भारत में महिलाओं के सशक्तिकरण में मदद मिलती है।

उज्ज्वला स्कीम में महिला ऐसे कर सकती हैं आवेदन

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के तहत, गैस कनेक्शन (Gas Connection) लेने के लिए बीपीएल परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है। इसके लिए नो योर कस्टमर यानी केवाईसी फॉर्म पास के एलपीजी केंद्र में जमा करना होगा। इसके लिए जन धन बैंक अकाउंट नंबर, घर के सभी सदस्यों का अकाउंट नंबर, आधार नंबर और डिटेल में घर के पते की जरूरत पड़ती है। स्कीम के तहत आवेदन करते समय यह भी जानकारी देनी पड़ती है कि लाभार्थी को 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर लेना है या उसे 5 किलो वाले छोटे गैस सिलिंडर की आवश्यकता है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। कनेक्शन को ऐप्लीकेशन की प्रोसेसिंग के बाद ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (OMCs) द्वारा जारी किया जाता है।

loading...
loading...

Check Also

टेस्ट ODI और टी20I मिलाकर 600+ विकेट लेने वाले ये है 5 भारतीय स्टार गेंदबाज

अन्तराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश की क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करना किसी भी खिलाड़ी के ...