Saturday , September 19 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कारोबार शुरु करने के लिए 10 लाख रुपए दे रही सरकार, इस तरीके से मिनटों में मिलेगा ऑनलाइन लोन

कारोबार शुरु करने के लिए 10 लाख रुपए दे रही सरकार, इस तरीके से मिनटों में मिलेगा ऑनलाइन लोन

यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या फिर अपने व्यवसाय को एक बड़े लेवल पर ले जाना चाहते हैं। तो अब भारत सरकार खुद इसमें आपकी मदद कर रही है। जी हां, सरकार ने प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत कर दी है। जिसके तहत रोजगार उत्पन्न करने वाले लोगों या फिर व्यवसाय को नया रूप देने के लिए सरकार आपको 10 लाख तक का लोन बहुत ही आसानी से दे रही है। तो आइए जानते हैं कि हम ऑनलाइन कैसे इस लोन को ले सकते हैं।

PM Mudra Loan Yojana

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरुआत भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत देश के युवाओं और कर्मचारियों को सहायता प्रदान करना है। जो अपना खुद का एक छोटा सा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या फिर अपने व्यवसाय को एक नई उड़ान देना चाहते हैं और उसे बड़े लेवल पर ले जाना चाहते हैं। इसलिए इस योजना को सरकार ने लोगों के लिए शुरू करा है।

इस योजना के तहत आवेदन करने वाले लाभार्थियों को 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जा रहा है। मुद्रा लोन योजना में आपको 3 तरह के लोन की सुविधा दी जाती है।

Shishu Mudra Loan: शिशु मुद्रा लोन में ₹50000 तक का लोन प्रदान किया जाता है।

Kishore Mudra loan: किशोर मुद्रा लोन जिसमें ₹50000 से लेकर ₹500000 तक का लोन प्रदान किया जाता है।

Tarun Mudra loan: तरुण मुद्रा लोन में जिसमें ₹500000 से लेकर ₹1000000 तक का लोन प्रदान किया जाता है।

How to Apply Pradhan Mantri Mudra Loan – मुद्रा लोन योजना को ऑनलाइन कैसे आवेदन करें?

दोस्तों हमने नीचे आपको Step by Step बताया है कि आप मुद्रा लोन को कैसे घर बैठे ऑनलाइन ले सकते हैं। आपको इसी प्रकार से इस योजना में आवेदन कर इसका लाभ लेना है। तो चलिए शुरू करते हैं।

First Step

  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको (Register) के ऑप्शन पर क्लिक करना है और ईमेल, मोबाइल नंबर, नाम और पासवर्ड डालकर Proceed पर क्लिक करके Sign up कर लेना है।
  • अब आपसे पूछा जाएगा कि आप बिजनेस लोन लेना चाहते हैं या फिर होम लोन। तो आप को Business Loan को सिलेक्ट करके Mudra Loan के ऊपर क्लिक Proceed पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा। जिसमें आप से 3 चरणों में सवाल पूछे जाएंगे। जैसे (Provide Your Data) और (Select Banking Partners) और (Get Approval).

Second Step

  • Provide Your Data के चयन में आपसे आपके बिजनेस से जुड़ी सभी प्रकार की बातें, आपके बैंक से जुड़ी सभी प्रकार की बातें और आप से जुड़ी सभी प्रकार की बातें, GST, Business, Turnover, Monthly or Yearly Profit, Monthly or Yearly Loss, Documents & Bank Statement Uploaded आदि की जानकारी देनी है।
  • सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद अब आपको सबमिट करना है। अब Select Banking Partners के ऑप्शन में आपको दिखाया जाएगा कि कौन सा बैंक आपको कितना लोन दे रहा है और कितने ब्याज पर दे रहा है। आप अपने हिसाब से किसी भी बैंक को चुन सकते हैं।
  • यह सभी बैंक आपके प्रोफाइल को देखकर लोन देते हैं। आपको जिस भी बैंक से लोन लेना है आपको उस पर जा कर Proceed के बटन पर क्लिक करना है। अब आपको अपना राज्य और शहर को चुन लेना है। ताकि आप अपने इलाके की ब्रांच को चुन पाए।
  • अब आपके सामने एक लेटर आ जाएगा। जिसमें बैंक और लोन से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी होगी। साथ ही साथ बैंक ब्रांच का एड्रेस भी दिया गया होगा जहां पर जाकर आपको लोन प्राप्त करना है। आपको यह लेटर आपके दिए गए ईमेल पर भी भेज दिया गया होगा।
  • दोस्तों जैसे ही आपके द्वारा चुने गए बैंक, आपके लेटर को अप्रूवल कर देता है, तो आपको अपने कुछ दस्तावेजों के साथ ब्रांच में जाना होगा जहां से आप लोगों को आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।
  • आप इसी ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करके पता कर सकते हैं कि आपका अप्रूवल आपके द्वारा चुने गए बैंक ने दे दिया है या नहीं।

दोस्तों इस तरह से आप Pradhanm Mantri Mudra Loan 2020 में आवेदन कर कर बैठे लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Check Also

शादी से पहले ऐसी मांग किया दूल्हा, भरी महफिल में दुल्हन हो गई शर्मिंदा

शादी हर लड़की का सपना होता है, हर लड़की उस सपने के साथ अपनी जिंदगी ...