Friday , January 22 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / कारोबार शुरु करने को 10 लाख रुपए की मदद देगी सरकार, ऐसे ले सकते हैं योजना का लाभ

कारोबार शुरु करने को 10 लाख रुपए की मदद देगी सरकार, ऐसे ले सकते हैं योजना का लाभ

कोरोना के कारण पिछले साल लगे लॉकडाउन ने हजारों-लाखों लोगों का कारोबार बर्बाद कर दिया. अब अगर आप दोबारा से शुरुआत करना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत आप सरकार से पैसे लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. सरकार इस योजना में ग्राहकों को लोन की सुविधा देती है. इन लोन को अलग अलग 3 केटेगिरी में बांटा गया है. इसके तहत ग्राहकों को 50 हजार से 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है.

3 तरह के लोन
शिशु लोन : शिशु लोन के तहत 50,000 रुपए तक के लोन दिए जाते हैं. इसके अलावा दूसरा है किशोर लोन: किशोर लोन के तहत 50,000 से 5 लाख रुपए तक के लोन दिए जाते हैं. तीसरी कैटेगिरी है तरुण लोन: तरुण लोन के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपए तक के लोन दिए जाते हैं.

कौन ले सकता है इस योजना का फायदा
सरकार की इस योजना का फायदा कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है जो अपना बिजनेस सैटअप करना चाहता है. इसके अलावा अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो भी आप योजना के जरिए लोन ले सकते हैं.

जरूरी डॉक्युमेंट्स
इस लोन को लेने के लिए आपके पास पहचान प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण, मशीनरी आदि की जानकारी, पासपोर्ट साइज फोटो, बिजनेस प्रमाण पत्र, बिजनसे पते का प्रमाण इन सभी डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी.

किस तरह का कर सकते हैं व्यापार
इस योजना के तहत लोन लेकर आप सेल्फ-प्रोपराइटर, पार्टनरशिप, सर्विस सेक्टर की कंपनियां, माइक्रो उद्योग, मरम्मत की दुकानें, ट्रकों के मालिक, खाने से संबंधितव्यवसाय, विक्रेता (फल और सब्जियां) और माइक्रो मैन्युफैक्चरिंग फर्म्स का कारोबार कर सकते हैं.

कैसे ले सकते हैं लोन
मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा. अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे. मुद्रा योजना की वेबसाइट पर उन सभी बैंकों की डिटेल मिल जाएगी, जिसमें ये लोन दिए जा रहे हैं. फॉर्म आनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है.

loading...
loading...

Check Also

मोदी करेंगे विपक्ष की बोलती बंद, दूसरे फेज में खुद लगवाएंगे टीका

नई दिल्ली ;  कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) के दूसरे चरण में पीएम मोदी को ...